अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर हमारी तहसीन

News - बैजनाथ पारा में रहने वाली 25 साल की तहसीन अम्बर ने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चाेटी किलिमंजारो पर फतह हासिल की...

Oct 12, 2019, 07:51 AM IST
बैजनाथ पारा में रहने वाली 25 साल की तहसीन अम्बर ने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चाेटी किलिमंजारो पर फतह हासिल की है। समुद्र तल से 5,895 मीटर यानी 19 हजार 341 फीट ऊंची चोटी पर तहसीन ने बी जेनरस... यानी बिना किसी स्वार्थ के लोगों की मदद करने का, दयालु बनने का मैसेज दिया। पुणे के इंस्टीट्यूट से लॉ की पढ़ाई करने वाली तहसीन ने सिटी भास्कर से खास बातचीत में अपनी जर्नी शेयर की। उन्होंने बताया, हमारे ग्रुप में कुल चार मेंबर्स थे। इसमें दो ट्रैकर जर्मनी और एक फ्रांस से थे। हमने छह दिन में चढ़ाई पूरी की। अंतिम दिन की यात्रा रात 12 बजे शुरू की थी। चारों ओर घना अंधेरा था। सारे ट्रैकर टॉर्च की रोशनी के सहारे अागे बढ़ रहे थे। हड्डियां कंपा देने वाली ठंड के बीच अंधरे में चलना बेहद जोखिम भरा था। जो पानी हमने पीने के लिए रखा था वो बर्फ की तरह जम चुका था। कुछ बूंदें ही पानी के तौर पर पीने के लिए नसीब हो रहीं थीं। जर्मनी के जो दो ट्रैकर हमारे ग्रुप में थे, वे बहुत धीमे चल रहे थे। अपनी रफ्तार तेज होने के बावजूद हमें बार-बार रुककर उनका वेट करना पड़ रहा था। वक्त बीतता गया और हम एडवेंचर सफर पर बढ़ते रहे। सुबह 10 बजे हम किलिमंजारो की सबसे ऊंची चोटी उहरू पहुंचे। तहसीन के पिता रियाज़ अंबर निजी कंपनी में इंजीनियर हैं। मम्मी शेहरो बानो हाउसवाइफ हैं।

चला चुकी हैं 4 हजार किमी साइकिल

तहसीन जून में कन्याकुमारी से खरदुंगला तक लगभग 4 हजार किमी की दूरी 40 दिनों में साइकिल से तय कर चुकी हैं। वे पिछले 10 सालों से ट्रैकिंग कर रही हैं। पहली बार अपनी बड़ी बहन अफशा के साथ हिमाचल प्रदेश में ट्रैकिंग की थी। ये इतना पसंद आया कि हर साल ट्रैकिंग पर जाने लगीं।

City Proud

सिटी रिपोर्टर . रायपुर

हर चेकपोस्ट पर तौलते हैं वजन

तहसीन ने बताया, किलिमंजारो पर चढ़ने के लिए छह रास्ते हैं। सबसे ज्यादा कठिन है मचामे रूट। हमने ट्रैकिंग के लिए यही रूट चुना। एक बात बहुत अच्छी लगी कि यहां इतने सारे ट्रैकर्स आते हैं इसके बावजूद बहुत साफ-सफाई रहती है। हर चेकपोस्ट पर वजन तौला जाता है कि कही किसी ने अपने बैग का वजन कम करने काेई सामान या कचरा फेंक तो नहीं दिया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना