सिक्स पैक के लिए ट्रेनर की सलाह पर लिया पाॅवर बढ़ाने का इंजेक्शन, युवक अाईसीयू में

News - बॉडी बिल्डिंग तथा सिक्स पैक के लिए राजधानी के एक युवक ने जिम ट्रेनर की सलाह पर पिछले तीन महीने में अमेरिका,...

Nov 11, 2019, 07:40 AM IST
बॉडी बिल्डिंग तथा सिक्स पैक के लिए राजधानी के एक युवक ने जिम ट्रेनर की सलाह पर पिछले तीन महीने में अमेरिका, न्यूजीलैंड और अफ्रीका की न सिर्फ दवाइयां खाईं, बल्कि उसने पाॅवर बढ़ाने वाला इंजेक्शन भी लगाना शुरू कर दिया। युवक ने हर दूसरे दिन यह इंजेक्शन खुद लगाए और पिछले एक हफ्ते से उसकी तबियत बिगड़ने लगी। कोटा के निजी अस्पताल में जांच हुई और यह बात सामने अाई कि युवक की किडनी में इंफेक्शन हो गया है तथा कई तरह के साइड इफेक्ट्स हैं, तब हड़बड़ाए डाक्टरों ने गहन निगरानी में रखकर उसका इलाज शुरू किया है। सूचना मिलने पर अाजाद चौक पुलिस ने मामले की जांच शुरू करते हुए युवक के घर से ताकत बढ़ाने वाली दवाइयां और इंजेक्शन जब्त कर लिए हैं। इन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया और ट्रेनर को गैरजमानती धाराओं में गिरफ्तार कर लिया गया है। चर्चा है कि रेस में दौड़नेवाले घोड़ों को जो इंजेक्शन दिया जाता है, युवक को वही लगवाया जा रहा था। हालांकि टीअाई ने कहा कि जब तक लैब की रिपोर्ट नहीं मिलेगी, वे इस बारे में कुछ नहीं कह पाएंगे।

पुलिस के मुताबिक हर्षित इन्क्लेव में रहनेवाले कारोबारी मोहन ठाकुर के बेटे संदीप ठाकुर (23) को ताकत बढ़ाने वाली दवाइयों का इस्तेमाल के बाद कोटा के निजी अस्पताल के अाईसीयू में भर्ती किया गया है। पुलिस ने बताया कि संदीप समता कॉलोनी के एक जिम में जा रहा था। वहां उसकी मुलाकात संन्यासीपारा के सुमितराय चौधरी से हुई, जो जिम अाने वालों का ट्रेनर है। वह संदीप का भी पर्सनल ट्रेनर था। संदीप सिक्स पैक बनाना चाहता था, और जब उसने ट्रेनर के सामने यह इच्छा जाहिर की, तब ट्रेनर ने उसे बताया कि कई विदेशी दवाइयां हैं, जिससे बहुत कम समय में बॉडी बन जाती है। मसल पावर तो बढ़ता ही है, सिक्स पैक भी जल्दी बनता है। बॉडी का आकार ही बदल जाता है। तब संदीप ने ट्रेनर सुमित की सलाह पर दवाइयां लेनी शुरू कीं। सुमित ने ही मुंबई में अपने परिचित नीलेश परमार से न्यूजीलैंड, अफ्रीका, अमेरिका समेत अलग-अलग देशों से यह दवाइयां और इंजेक्शन मंगवाकर संदीप को दिए। एक इंजेक्शन के लिए संदीप से 1500 से 2000 रुपए तक वसूल किए गए। संदीप हर दूसरे दिन यह इंजेक्शन लगाने लगा। करीब एक हफ्ता पहले उसकी तबियत ज्यादा बिगड़ी और जांच हुई, तब इसके शरीर में इन दवाइयों की वजह से कई तरह के इंफेक्शन का खुलासा हुअा।

रेस वाले घोड़ों का इंजेक्शन होने की चर्चा

टीअाई केके वाजपेयी ने बताया कि संदीप के घर से जब्त की गई दवाइयां और इंजेक्शन के उपयोग का पता नहीं, इसलिए इन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है। जबकि यह चर्चा है कि जब्त इंजेक्शन का इस्तेमाल घोड़ों का मसल पाॅवर बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इस मामले में पुलिस ने आरोपी ट्रेनर सुमित को तो गिरफ्तार किया ही है, उसके साथी नीलेश की तलाश में एक टीम मुंबई भी भेजी जा रही है। संदीप को आईसीयू में रखा गया है, इसलिए उसका बयान दर्ज नहीं किया गया है। पुलिस आरोपी ट्रेनर से पूछताछ कर रही है।

गिरफ्तार ट्रेनर

हर जिम में दे रहे ऐसी दवाइयां और प्रोटीन पाउडर

इस मामले के खुलासे के बाद पुलिस ने कुछ जिम संचालकों की बात की, तो उन्होंने बताया कि ट्रेनर ताकत बढ़ाने वाले पावडर के रूप में प्रोटीन प्रोडक्ट देते रहे हैं। इंजेक्शन का इस्तेमाल भी एकाध जगह हुअा है, लेकिन यह एक्सपर्ट की निगरानी में ही किया जाता है क्योंकि ऐसी दवाइयों के ओवरडोज से शरीर पर साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ने लगता है। शरीर की संरचना भी बिगड़ जाती है। मामले की जांच में लगी पुलिस ने डॉक्टरों से संदीप की मेडिकल रिपोर्ट भी मांगी है।

प्रोटीन नैचुरल फार्म में लें, स्टेराइड बिलकुल नहीं : डॉ. नकवी

सीनियर फिजीशियन डॉ. अब्बास नकवी ने बताया कि जिम जाने वाले जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में प्रोटीन और स्टेराइड का उपयोग बिना किसी सलाह के करते हैं, जो घातक है। प्रोटीन का इस्तेमाल नैचुरल फार्म में करें जैसे दालें और नॉनवेज। इन्हें कृत्रिम तरीके से लेने पर किडनी और लीवर पर असर होता है। शरीर में यूरिक एसिड भी बढ़ने लगता है। स्टेराइड का सेवन और भी ज्यादा घातक होता है। इससे लीवर और किडनी खराब होने का खतरा बना रहता है। हडि्डयां भी कमजोर हो जाती हैं, शरीर में सूजन अाने लगती है। हार्मोनल बदलाव भी दिखने लगते हैं। ऐसी दवाइयों का इस्तेमाल बिना किसी विशेषज्ञ डाक्टर की सलाह के, नहीं करना चाहिए।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना