राजधानी के स्टेशन, एयरपोर्ट पर भी मिलेंगे कोंडागांव के उत्पाद

News - जिले की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पिछले एक साल से चल रहे जिला प्रशासन के प्रयास अब धरातल पर उतरते नजर आ रहे...

Jan 16, 2020, 07:35 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news products of kondagaon will also be available at rajdhani station airport
जिले की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पिछले एक साल से चल रहे जिला प्रशासन के प्रयास अब धरातल पर उतरते नजर आ रहे हैं। इसी का परिणाम है आज जिले भर की दर्जनों महिला समूहों द्वारा निर्मित उत्पाद कलेक्टोरेट में प्रदर्शन सह बिक्री के लिए रखे गए हैं । जहां उनके लिए प्रशासन ने बाकायदा शो केस लगा काउंटर बनाया है। जहां उनके द्वारा निर्मित सामान रखे गए हैं।

इसके अलावा लोगों को उनकी मांग के हिसाब से घर पहुंच सुविधा दी जा रही है। इसके लिए लोगों को समूह की कई महिलाओं के मोबाइल नंबर भी दिए जा रहे हैं। इस प्रदर्शनी सह विक्रय केंद्र का उद्घाटन कलेक्टर नीलकंठ टीकाम ने किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं के द्वारा बनाए गए सामान आन लाइन बिके इसलिए एक एप तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा ये सामान रायपुर के रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर रखवाने दोनों विभागों के अधिकारियों से चर्चा की जाएगी।

कोंडागांव. महिला समूहों के उत्पाद कलेक्टोरेट में रखे गए हैं ।

महिलाओं ने कहा- कोशिश रही सफल

समूह की सचिव ज्योत्सना शर्मा और वेदिका पांडे ने कहा कि समूह की गतिविधियों को देख अन्य महिलाएं इस काम को लेकर आगे आ रही हैं। यह बहुत अच्छा प्रयास है। हम लोगों को जो काम सिखा रहे हैं इसके लिए उन्हें भटकना नहीं होगा। काम सीखने के बाद वो अपने बनाये गए उत्पाद महिलाएं कलेक्टोरेट में लाकर बेच सकती हैं। उन्हें कोई अलग से दुकान खोलने की जरूरत नहीं है।

अभी ये उत्पाद तैयार कर रही हैं महिलाएं

स्वसहायता से जुड़े ये समूह इस समय सीमेंट पोल, बार्बेड वायर, मसाले, बिजली के बल्ब, चूड़ियां, सीमेंट ब्रिक, रेडीमेट कपड़े ,साबुन, फिनाइल, महुए के लडू, चिरौंजी, मशरूम का अचार, पापड़, हैंडवाश, शहद, फुट वियर के साथ अन्य कई सामान बना रही हैं। इसके आलावा सुगंधित चावल की बिक्री के साथ ही सरकारी कार्यालयों में उपयोग होने वाले सामान भी तैयार कर रही हैं।

X
Raipur News - chhattisgarh news products of kondagaon will also be available at rajdhani station airport
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना