पल्स पोलियो अभियान 19 को, 3.42 लाख बच्चों को दवा पिलाने का रखा लक्ष्य

News - रायपुर | राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत 19 जनवरी को जिले के 0 से 5 वर्ष तक के उम्र के सभी बच्चों को पोलियोरोधी...

Jan 16, 2020, 07:45 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news pulse polio campaign on 19th target set to feed 342 lakh children
रायपुर | राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत 19 जनवरी को जिले के 0 से 5 वर्ष तक के उम्र के सभी बच्चों को पोलियोरोधी दवा पिलाई जाएगी। अभियान के दौरान यानी इस खास दिन में किन्हीं कारणों से बच्चे दवा पीने से छूट गए तो इसके बाद दो दिनों तक घर-घर जाकर भी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। अभियान के तहत जिलेभर में 1370 बूथ लगाए जाएंगे। इनमें 3 लाख 42 हजार 544 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य तय किया गया है। अभियान की सफलता के लिए अपर कलेक्टर पदमिनी भोई साहू ने जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक ली। बैठक में सीएमओ डाॅ. मीरा बघेल ने बताया कि हर बूथ में चार सदस्य होंगे।



जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. विकास तिवारी एवं सर्विलेंस मेडिकल ऑफिसर डब्लूएचओ डाॅ. नितिन पाटिल ने बताया कि मार्च 2019 में चलाए गए राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान के दौरान जिले में तय लक्ष्य हासिल किया गया था। उन्होंने बताया कि पड़ोसी देशों जैसे पाकिस्तान, अफगानिस्तान आदि देशों में पोलियो के वाइल्ड वायरस पाए गए थे, जिसके कारण भारत में भी पोलियो के वायरस फैलने का खतरा बना हुआ है। इन्हीं कारणों से केंद्र सरकार ने नियमित टीकाकरण के अतिरिक्त राष्ट्रीय सघन पल्स पोेलियो कार्यक्रम चलाने का फैसला लिया है।

X
Raipur News - chhattisgarh news pulse polio campaign on 19th target set to feed 342 lakh children
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना