स्वास्थ्य व शिक्षा को लेकर लोगों में बढ़ा रहीं जागरुकता मरीजों को नि:शुल्क दवाइयां और 5 बेटियाें को भी पढ़ा रहीं

News - रायपुर के लोग स्वस्थ रहे इसके लिए बिना कोई ग्रुप बनाए मेडिकल कालेज की निश्चेतना रोग विशेषज्ञ डाॅ.प्रतिभा जैन...

Oct 13, 2019, 07:30 AM IST
रायपुर के लोग स्वस्थ रहे इसके लिए बिना कोई ग्रुप बनाए मेडिकल कालेज की निश्चेतना रोग विशेषज्ञ डाॅ.प्रतिभा जैन सामाजिक सरोकार से जुड़कर काम कर रही हैं। ताकि हर वर्ग के लोगों को स्वस्थ रखा जा सके। इसके लिए वे स्वयं विभिन्न संस्थाओं से समय और स्थान तय करवाने के बाद मेडिकल कैम्प लगाती हैं। हर साल 8 से 10 कैम्प लगाने के साथ खुद की जिम्मेदारी मानकर कैम्प का खर्च उठाती हैं। इनके द्वारा 9 साल में लगाए गए कैम्प में 18 हजार 968 लोगों का चेकअप किया। इसमें आने वाले ऐसे रोगी जो इलाज के लिए दवाएं भी नहीं खरीद पाते, उनकी मदद भी कर रही हैं।

social initiative

बेहोशी से बचाने की दे रहीं सीख

पुलिस एकेडमी में एक अधिकारी की बेहोशी के कारण मौत हो गई। घटना के बाद संकल्पित होकर ऐसी स्थिति में क्या करें, इसकी सीख 10 से ज्यादा संस्थाओं और 6 स्कूलों मेंं दे चुकी हैं। इन्होंने अब तक 8 हजार से ज्यादा लोगों को सड़क दुर्घटना, हृदय गति रूकने और बेहोशी से किसी की जान नहीं जाए इसकी बेसिक ट्रेनिंग दे चुकी हैं। ताकि किसी की जान बचाई जा सके।

इलाज की सहूलियत

डॉ.जैन बताती हैं कि मेडिकल कैम्प के दौरान ऐसे भी मरीज मिलते हैं। जिन्हें जो दवाएं लिखकर दी जाती है, वे उन्हें भी नहीं खरीद पाते। ऐसे मरीजों को दवाएं उपलब्ध कराने के साथ उपचार में भी सहयोग करते हुए उन्होंने अब तक 48 लोगों की मदद की है। गरीब तबके के लोग बीमारी का इलाज कराने की बजाय इसे टालते हैं। इसलिए इनके बीच जाकर जागरुकता अभियान भी चलाती हैं।

शिक्षा में भी सहयोग

डाॅ. जैन वर्तमान में पं जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज के निश्चेतना विभाग में अपनी सेवाएं दे रही हैं। साथ ही गरीब तबके की 5 बेटियों के शिक्षा का खर्च भी उठा रही हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना