पुनर्मूल्यांकन के रोके गए नतीजे जारी, दर्जनों छात्रों के मार्क्स बदले, बीए प्रथम वर्ष में 71 पूरक से पास

News - पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने पुनर्मूल्यांकन के लिए रोके गए नतीजे नतीजे शुक्रवार को जारी कर दिए। इसमें...

Oct 12, 2019, 07:46 AM IST
पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय ने पुनर्मूल्यांकन के लिए रोके गए नतीजे नतीजे शुक्रवार को जारी कर दिए। इसमें दर्जनों छात्रों के रिजल्ट बदल गए हैं। कई छात्र ऐसे हैं जिन्हें पहले पूरक की पात्रता मिली थी, अब वे पास हो गए हैं। इसी तरह दर्जनों ऐसे भी छात्र हैं जो पहले फेल थे लेकिन अब उन्हें पूरक की पात्रता मिली है। विश्वविद्यालय से बीए, बीसीए, बीकॉम व बीएससी पुनर्मूल्यांकन के नतीजे जारी किए गए हैं। बीए प्रथम वर्ष में 71 स्टूडेंट्स पूरक से पास हुए हैं। 36 छात्र जो पहले फेल थे अब पूरक की परीक्षा दे सकेंगे। इसी तरह वार्षिक परीक्षा में पास हुए दो छात्र के लिए पुनर्मूल्यांकन फायदेमंद नहीं रहा। पहले पास होने के बाद अब वे पूरक में आ गए हैं। बीए पार्ट-3 में रीवैल के बाद 6 छात्रों का रिजल्ट बदला है। पहले वे फेल थे, अब पूरक की परीक्षा दे सकेंगे। बीए पार्ट-3 में ही 12 छात्रों को पास घोषित कर दिया गया है। यह पहला मौका नहीं है जब पुनर्मूल्यांकन के बाद बड़ी संख्या में छात्रों के नतीजे बदले हैं। इसे लेकर विश्वविद्यालय के मूल्यांकन सिस्टम पर भी कई सवाल उठ रहे हैं। शिक्षाविदों का कहना है कि पुनर्मूल्यांकन के बाद कई छात्रों के बदले रिजल्ट को देखते हुए इस बात की पुष्टि हो रही है कि आंसरशीट के मूल्यांकन में कई शिक्षकों ने गंभीरता नहीं दिखाई है। इस वजह से बड़ी संख्या में छात्रों के नतीजे बदले हैं। विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है जिन छात्रों को पुनर्मूल्यांकन के नतीजों के बाद पूरक की पात्रता मिली है वे आवेदन कर सकेंगे।



15 से परीक्षा शुरू होने वाली है। इससे पहले उनके आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इन छात्रों को फार्म भरने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाएगा। फार्म भरने के लिए कोई विलंब शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

पूरक परीक्षा शुल्क मिलेगा या नहीं, फिलहाल सस्पेंस

रीवैल के बाद बड़ी संख्या में ऐसे भी छात्रों का रिजल्ट बदला है जिन्हें पहले पूरक की पात्रता थी। अब वे पास हो गए हैं। इससे पहले ही पूरक की पात्रता वाले अधिकांश छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है। रिजल्ट बदलने के बाद अब इन्हें पूरक में शामिल होने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि जिन छात्रों ने पूरक के लिए आवेदन किया है उनके पैसे वापस होंगे या नहीं? शिक्षाविदों का कहना है कि इस संबंध में छात्र रविवि से संपर्क कर सकते हैं। अंतिम फैसला विवि प्रशासन ही लेगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना