शिक्षकों की वरिष्ठता सूची जारी कई नाम गायब, बढ़ी नाराजगी

News - रायपुर | शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की वरिष्ठता सूची जारी कर दी है। सूची सार्वजनिक करने के साथ दावा आपत्ति मांगी गई...

Dec 04, 2019, 08:36 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news seniority list of teachers released many names missing increased resentment
रायपुर | शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की वरिष्ठता सूची जारी कर दी है। सूची सार्वजनिक करने के साथ दावा आपत्ति मांगी गई है। शिक्षक संघ का आरोप है कि सूची में कई शिक्षकों के नाम गायब हैं। मृत शिक्षकों और सेवानिवृत्त टीचरों का नाम भी सूची से नहीं हटाया गया है। इस वजह से सूची में कई वरिष्ठ शिक्षकों का नाम नीचे रह गया है। शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना दावा आपत्ति मंगवायी गई है। आपत्ति प्रमाण सहित देने पर सूची में संशोधन किया जाएगा। अफसरों के अनुसार आपत्ति मंगवाने से हर तरह की गड़बड़ी दूर कर ली जाएगी। शिक्षा विभाग हर साल वरिष्ठता सूची जारी करता है। सूची में अभी केवल पुराने सहायक शिक्षकों और व्याख्याता को शामिल किया गया है। रायपुर जिले में अभी करीब साढ़े आठ हजार नियमित शिक्षक हैं। उन्हीं की वरिष्ठता सूची तैयार की जा रही है। वरिष्ठता तय होने के बाद उनके प्रमोशन की प्रक्रियसा की जाएगी। गौरतलब है कि इस साल पूरे राज्य में करीब पौने दो लाख शिक्षाकर्मियों का शिक्षा विभाग में संविलियन किया गया है। उनके नाम वरिष्ठता सूची में शामिल नहीं किए गए हैं। अफसरों के अनुसार समायोजित होने वाले शिक्षाकर्मियों की वरिष्ठता सूची के बारे में विचार किया जा रहा है।



मंथन के बाद उनकी सूची जारी करने का सिस्टम बनाया जाएगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। रायपुर के अलावा राज्यभर में शिक्षकों की वरिष्ठता सूची जारी कर दी गई है। सभी जिलों में आपत्तियां भी आमंत्रित की गई है। अफसरों के अनुसार ज्यादातर जिलों में सेवानिवृत्त और मृत शिक्षकों के नाम न हटाने को लेकर शिकायत है।

X
Raipur News - chhattisgarh news seniority list of teachers released many names missing increased resentment
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना