गांवों के स्वास्थ्य केंद्रों में सोलर सिस्टम से पैदा होगी बिजली इलाज के लिए मिलेंगी सुविधाएं

News - छत्तीसगढ़ के गांवों में लोगों के इलाज के लिए बनाए गए लगभग चार हजार से ज्यादा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आैर उप...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:37 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news solar systems will be created in villages39 health centers to provide electricity treatment
छत्तीसगढ़ के गांवों में लोगों के इलाज के लिए बनाए गए लगभग चार हजार से ज्यादा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र आैर उप स्वास्थ्य केन्द्रों को सौर उर्जा से रौशन करने की तैयारी चल रही है। इससे अस्पताल को जहां बिजली मिलेगी वहीं मरीजों के उपचार के लिए बिजली से चलने वाले उपकरण भी आसानी से काम करेंगे।

स्वास्थ्य विभाग आैर क्रेडा के बीच जल्द ही इस पर सहमति बनने की संभावना जताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक पहले चरण में बस्तर आैर सरगुजा के स्वास्थ्य केन्द्रों में सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे। इसके तहत क्रेडा इन स्वास्थ्य केन्द्रों में ढाई-ढाई किलोवाट के सिस्टम लगाएगा। दरअसल इन केन्द्रों में बिजली नहीं होने के कारण इलाज नहीं मिलने से मरीजों को शहरों की आेर जाना पड़ता है इससे कई बार वे गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते हैं।

राज्य के सरगुजा आैर बस्तर के कई इलाके ऐसे हैं जहां आज भी बिजली नहीं पहुंच पाई है। यदि बिजली है भी तो प्राकृतिक आपदा होने पर उसके मरम्मत में काफी समय लग जाता है जिसके कारण कई दिनों तक गांवों में बिजली नहीं होती। इसलिए स्वास्थ्य केन्द्रों की छतों से लेकर बंजर पड़ी खाली जगहों तक सौर ऊर्जा के साधन आसानी से लगाए जा सकते हैं।

सोलर सिस्टम से आसान होंगे काम

सौर उर्जा की बिजली लग जाने से मरीजों को गर्म पानी की सुविधा मिलेगी साथ ही चिकित्सकों द्वारा इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण भी बिजली की सहायता से चलाए जा सकेंगे। सोलर सिस्टम से पूरे दिन मरीजों को गर्म पानी मिलेगा। सोलर सिस्टम के लगने के बाद बिजली आपूर्ति ठप होने के बाद भी सौर ऊर्जा से परिसर रोशन होगा।

पीएचसी में ढाई सौ यूनिट बिजली का होगा उत्पादन

क्रेडा के माध्यम से पीएचसी में 2.4 किलोवाट का सिस्टम लगाया जाएगा। इसके माध्यम से प्रत्येक माह लगभग ढाई सौ यूनिट बिजली उत्पन्न कर इसका उपयोग किया जाएगा। इसके लिए बस्तर आैर सरगुजा के स्वास्थ्य केन्द्रों का चिन्हांकन किया जा रहा है।

X
Raipur News - chhattisgarh news solar systems will be created in villages39 health centers to provide electricity treatment
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना