दसवीं और 12वीं परीक्षा के आवेदन के लिए छात्रों को अब देने होंगे 1100 रुपए ज्यादा

News - रायपुर | छत्तीसगढ़ बोर्ड, दसवीं-बारहवीं परीक्षा के लिए फार्म भरने के लिए छात्रों को 1100 रुपए ज्यादा देने होंगे।...

Nov 11, 2019, 07:35 AM IST
रायपुर | छत्तीसगढ़ बोर्ड, दसवीं-बारहवीं परीक्षा के लिए फार्म भरने के लिए छात्रों को 1100 रुपए ज्यादा देने होंगे। प्राइवेट के रूप में परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 30 नवंबर तक वे आवेदन कर सकते हैं। अफसरों का कहना है कि सामान्य शुल्क के साथ आवेदन की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। इसके बाद विलंब शुल्क 550 रुपए के साथ अक्टूबर तक आवेदन स्वीकार किए गए। इसके बाद विलंब शुल्क 1100 रुपए के साथ नवंबर तक फार्म भरे जा सकते हैं। इस तारीख के बाद आवेदन की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। इससे पहले नियमित छात्रों के लिए आवेदन पहले ही भरे जा चुके है। प्राइवेट छात्रों के लिए आवेदन मंगाए जा रहे हैं। विलंब शुल्क के रूप में अधिक राशि लेने पर छात्र एवं शिक्षकों में नाराजगी है। उनका कहना है कि अमूमन बोर्ड परीक्षा के लिए अधिकांश छात्र निर्धारित तिथी में आवेदन करते हैं। ऐसे छात्रों की संख्या कम है जो बाद में आवेदन करते हैं। किन्हीं कारणों से निर्धारित समय में भीतर फार्म नहीं भरने वाले छात्रों से विलंब शुल्क के रूप में 1100 रुपए अतिरिक्त लेना गलत है। यह शुल्क सामान्य परीक्षा फीस से भी अधिक है।

बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जल्द : दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए टाइम टेबल जल्द जारी होगा। नवंबर के आखिरी सप्ताह या फिर दिसंबर के पहले सप्ताह में टाइम टेबल आ सकता है।



माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) इसकी तैयारियों में है। पिछली बार एक मार्च से बोर्ड परीक्षा शुरू हुई थी। इस बार भी मार्च से ही परीक्षा शुरू हो सकती है। बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार नियमित छात्रों की संख्या करीब साढ़े छह लाख है। दसवीं के लिए 3.84 लाख और बारहवीं के लिए 2.65 लाख नियमित छात्रों ने आवेदन किया है। प्राइवेट छात्रों की संख्या 20 हजार से अधिक होने का अनुमान है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना