• Hindi News
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • News
  • Raipur News chhattisgarh news the annual budget passes the guillotine for the first time amid opposition uproar and boycott the house proceedings adjourned unceremoniously

विपक्ष के हंगामे आैर बहिष्कार के बीच पहली बार सालाना बजट गिलोटिन से पास, सदन की कार्यवाही बेमुद्दत स्थगित

News - छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। पहली बार राज्य विधानसभा का बजट...

Mar 27, 2020, 07:25 AM IST

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र गुरुवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। पहली बार राज्य विधानसभा का बजट गिलोटिन प्रक्रिया के तहत पास किया गया। वहीं 28 से ज्यादा विधेयक भी बिना चर्चा के पारित कर दिया गया। वहीं दूसरी आेर चर्चा की मांग पर अड़े भाजपा विधायकों ने कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया।

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए बजट सत्र काे पहले ही छोटा कर दिया गया था। वहीं गुरुवार की कार्यवाही शुरु होते ही यह तय माना जा रहा था कि कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी जाएगी। यही वजह है कि विधानसभा में पहली बार बिना विभागवार चर्चा के गिलोटिन की प्रक्रिया के जरिए 1 लाख 2 हजार करोड़ का बजट पारित किया गया। सदन में मुख्यमंत्री ने बजट डिमांड पढ़ा और सदन में इसकी मंजूरी दे दी। इसके बाद संबंधित विधेयकों को भी पटल में रखा गया और एक-एक कर संबंधित विधेयकों को मंजूरी मिलती गई। गुरुवार को कार्यवाही शुरु होते ही स्पीकर डा. चरणदास महंत ने कार्यमंत्रणा समिति की बैठक का प्रस्ताव रखा। जिस पर विपक्षी विधायकों ने असहमति जताते हुए बजट पर चर्चा कराए जाने की मांग रखी। भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि विधेयकों पर चर्चा होनी चाहिए। इस पर उन्होंने मत विभाजन का प्रस्ताव रखा। जिसमें भाजपा विधायक का प्रस्ताव 57 के मुकाबले 14 मतों से खारिज हो गया।

विधानसभा परिसर के बाहर बैठे कर्मचारी और सुरक्षाबल।

पत्रकारों के साथ कर्मचारी भी रहे बाहर

कोरोना संक्रमण के कारण पत्रकारों का विधानसभा परिसर में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। वहीं मंत्रियों, विधायकों के साथ आए उनके निज सचिवों, सुरक्षाकर्मियों को भी भीतर प्रवेश नहीं दिया गया। उनके बैठने के लिए बाहर सड़क किनारे कुर्सियां लगाई गईं थीं। वहां भी कुर्सियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया था। इसके अलावा विधानसभा में काम करने वाले आधे से भी कम अधिकारी-कर्मचारियों को ड्यूटी पर बुलाया गया था।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना