जुलूसे मोहम्मदी में सरकार की आमद मरहबा और जश्ने ईद मिलादुन्नबी मुबारक हो के नारे गूंजते रहे

News - कम्युनिटी रिपोर्टर | रायपुर नबियों के सरदार, पैगंबरे इस्लाम, सरकारे दो आलम हजरत मोहम्मद सल्ललाहो अलैह वस्सलम के...

Nov 11, 2019, 07:42 AM IST
कम्युनिटी रिपोर्टर | रायपुर

नबियों के सरदार, पैगंबरे इस्लाम, सरकारे दो आलम हजरत मोहम्मद सल्ललाहो अलैह वस्सलम के जन्मदिन पर रविवार सुबह राजधानी में जुलूसे मोहम्मदी निकाला गया। इसमें शहरभर से मुस्लिम समाज के लोग शामिल हुए। जुलूस में शामिल होने के लिए शहर के लगभग सभी वार्डों से लोग जुलूस की शक्ल सुबह 7 बजे से निकले। हर वार्ड के लोग मेहबूबिया चौक बैजनाथपारा में एकजुट हुए। वहां से करीब 8 बजे शहर सीरतुन्नबी कमेटी की सदारत में जुलूस की शुरुआत हुई। सरकारे की आमद मरहबा... जश्ने ईद मिलादुन्नबी मुबारक हो... मुबारक हो... नबी का दामन नहीं छोड़ेंगे समेत कई नारे जुलूस में पूरे समय तक गूंजते रहे। लोगों ने हाथों में इस्लामी परचम के साथ ही तिरंगा भी लहराया। जुलूस के दौरान हर प्वाइंट पर लोगों के लिए पानी, पुलाव, हलवा, शरबत समेत कई चीजें बांटी गईं। कई समाज के लोगों ने जुलूस का स्वागत किया। जयस्तंभ चौक, शारदा चौक और तात्यापारा चौक में जुलूस में शामिल लोगों पर फूलों की बारिश की गई। बैजनाथपारा से शुरू हुआ जुलूस मालवीय रोड, जयस्तंभ चौक, शारदा चौक, तात्यापारा चौक, सत्ती बाजार, सदरबाजार, कोतवाली चौक, बैजनाथपारा से होते हुए सीरत मैदान शास्त्री बाजार में पहुंचा। यह परचम कुसाई की रस्म अदा करने के बाद सभी ने एक-दूसरे को पैगंबरे इस्लाम के जन्मदिन की बधाई दी।

सुबह निकले जुलूस में हर उम्र के लोग शामिल हुए। रास्तेभर लोगों ने उत्साह के साथ पैगंबरे इस्लाम का जन्मदिन मनाया।

15 नवंबर तक कई कार्यक्रमों का आयोजन

जश्ने ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर शहर सीरतुन्नबी कमेटी की ओर से 15 नवंबर तक कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 11 नवंबर को रात 10 बजे से सीरत मैदान शास्त्री बाजार में इलाहाबाद के मौलाना शहादत हुसैन की तकरीर होगी। 12 नवंबर को रात 10 बजे से बांदा यूपी के मोहम्मद नादिर की तकरीर होगी। 13 नवंबर को बैजनाथपारा मदरसा में सुबह 10 बजे से बच्चों के लिए नातिया प्रोग्राम होगा। 14 नवंबर को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक पैगंबरे इस्लाम हजरत मोहम्मद की जीवनी पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। 14 नवंबर को दोपहर 1 बजे से महिलाअों का जलसा होगा, जिसमें दीन से संबंधित बातों की जानकारी दी जाएगी। 15 नवंबर को रात 9 बजे सीरत मैदान पर ही ऑल इंडिया नातिया मुशायरा का आयोजन किया जाएगा।

मंत्री और विधायक भी पहुंचे, दी बधाई

जुलूसे मोहम्मदी में विशेष रूप से वन मंत्री मोहम्मद अकबर के साथ विधायक सत्यनारायण शर्मा और कुलदीप जुनेजा भी शामिल हुए। उन्होंने जुलूस में शामिल लोगों का स्वागत करते हुए सभी को पर्व की बधाई दी। इनके साथ ही कांग्रेस और भाजपा के कई नेताओं ने भी जगह-जगह स्टेज लगाकर जुलूस का स्वागत किया। जुलूस की सुरक्षा और व्यवस्था के लिए हर प्वाइंट पर पुलिस और प्रशासन के अफसर भी पूरे समय तैनात रहे।

मस्जिदों में खास दुआएं

पैगंबरे इस्लाम के जन्मदिन पर शहर की सभी मस्जिदों में सुबह की नमाज और जुलूस के पहले खास दुआएं की गईं। कई मस्जिदों में सरकार के मुए मुबारक की जियारत कराई गई। जुलूस में शामिल होने के लिए प्रदेश समेत दूसरे राज्यों से भी कई धर्मगुरु रायपुर पहुंचे थे। बड़े खनकाहों के धर्मगुरुओं ने लोगों के लिए अमन व शांति के संदेश भेजे। इस खास दिन के लिए सभी मुस्लिम मोहल्लों में खास सजावट भी गई। झंडियों, बैनर, पोस्टरों के साथ ही कई जगहों पर रंगीन लाइट लगाई गई है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना