इस सीजन में खीर से कम होता है वायरल इन्फेक्शन का खतरा, मिलता है रिच प्रोटीन

News - आज शरद पूर्णिमा है। कुछ राज्यों में इसे रास पूर्णिमा तो कहीं कोजागरी के रूप में मनाते हैं। इस दिन खीर खाने का खास...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:31 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news this season kheer reduces the risk of viral infection get rich protein
आज शरद पूर्णिमा है। कुछ राज्यों में इसे रास पूर्णिमा तो कहीं कोजागरी के रूप में मनाते हैं। इस दिन खीर खाने का खास महत्व है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस सीजन में खीर खाने से वायरल इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है। साथ ही बॉडी को रिच प्रोटीन मिलता है। न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. सारिका श्रीवास्तव के अनुसार खीर में गैलोस्टिक शुगर होता है। ये बॉडी के लिए फायदेमंद है। खीर खाने से बॉडी को मोनोसैचुरेटिक फैट मिलता है। ये गुड फैट माना जाता है। अगर खीर शक्कर के बजाय गुड़ से बनाएं तो बॉडी में आयरन और फॉस्फोरस की कमी दूर होगी। चावल की खीर तो आपने खाई ही होगी। कुकिंग एक्सपर्ट आशा मथानी से बात कर हम आपको बता रहे हैं बादाम और मखाने की खीर की अासान रेसिपी। ये भी करिए टेस्ट।

सिटी रिपोर्टर . रायपुर

बादाम खीर की रेसिपी

इंग्रीडिएंट्स - 100 ग्राम बादाम, आधा लीटर दूध, 1 कप शक्कर।

रेसिपी - मिक्सर में बादाम दरदरा पीस लें। उबलते दूध में पिसा बादाम डालें। इसे धीमी आंच में पकने दें। बीच-बीच में इसे चम्मच से हिलाते रहें। 15 मिनट बाद इसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फ्लेम से खीर उतार लें। ठंडा होने के बाद गुलाब की पंखुड़ियों के साथ डेकोरेट कर सर्व करें। बादाम मिक्स होने के कारण ये खीर सेहत के लिए फायदेमंद है। इसका सेवन एक बार में 40 ग्राम से ज्यादा न करें।

ऐसे बनाएं मखाना खीर

इंग्रीडिएंट्स - 1 कटोरी मखाना, 2 चम्मच देसी घी, 1 कप शक्कर, आधा लीटर दूध, पिस्ता और काजू।

रेसिपी- पैन में 2 छोटी चम्मच घी में मखाने को सुनहरा होने तक रोस्ट करें। उबले हुए गाढ़े दूध में रोस्टेड मखाने डालें। 10 मिनट बाद शक्कर मिलाएं और फ्लेम से खीर उतार लें। पिस्ता और काजू से डेकोरेट करें। मखाना खीर को फिरनी भी कहते हैं। मखाना में कोलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम की मात्रा कम होती है। सेहत के लिए अच्छी होती है।

X
Raipur News - chhattisgarh news this season kheer reduces the risk of viral infection get rich protein
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना