तीन दिन होम्योपैथी खुराक लेने से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

News - डेंगू का हेमोरेजिक बुखार होने पर शरीर से ब्लड और प्लाज्मा लीक होने लगता है। इससे डेंगू शॉक सिंड्रोम होने से ब्लड...

Nov 10, 2019, 07:21 AM IST
डेंगू का हेमोरेजिक बुखार होने पर शरीर से ब्लड और प्लाज्मा लीक होने लगता है। इससे डेंगू शॉक सिंड्रोम होने से ब्लड प्रेशर गिरता है। इसमें समय पर यदि होम्योपैथी दवाइयां शुरू कर दी जाएं तो इस बीमारी से काफी हद तक बचाव संभव है। इलाज भी पूरी तरह कारगर है। इस बीमारी में एस्प्रिन, डिस्प्रिन, इब्युप्रोफेन जैसी दवाइयां लेना नुकसानदायक हो सकता है। इससे प्लेटलेट और ज्यादा कम होने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह इस तरह की दवाइयां नहीं लें। केंद्रीय होम्योपैथिक अनुसंधान परिषद की ओर से हुई एक रिसर्च में पाया गया कि यूपेटोरियम पर्फ, रस टोक्स,ब्रायोनिया की 30 या 200 की खुराक 3 दिन तक सुबह- शाम लेने से डेंगू के खिलाफ रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी। डेंगू की संभावना घटेगी। साथ ही होम्योपैथी की मेडिसिन टिनोस्पोरा व ओसिमम सेन का मूल अर्क पीने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। इससे प्लेटलेट काउंट बढ़ने से इलाज में मदद मिलेगी। इसमें पानी की कमी नहीं होने दें। उसे ओआरएस, फलों का रस, नींबू का पानी और नारियल पानी पिलाएं। ताकि बुखार और उल्टी होने नर उनका इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस नहीं बिगड़ पाएं। इससे पेशेंट् की स्थिति में सुधार होगा। उसे हॉस्पिटल में एडमिट नहीं करवाना पड़ेगा। तेज बुखार आने पर पेशेंट् के सिर पर पानी की पटिटयां रखें। इसे हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है। इसमें तेज बुखार के साथ-साथ सिर दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में भी दर्द रहता है। इसलिए फीवर के साथ ये लक्षण आने पर तुरंत प्लेटलेट्स काउंट करवाएं।

नेशनल गाइडलाइन फॉर क्लिनिकल मैनेजमेंट ऑफ डेंगू फीवर ,डाइरेकटोरेट ऑफ नेशनल वेक्टर बोर्न डीसेस कंट्रोल प्रोग्राम, मिनिस्टरी ऑफ हैल्थ एंड फैमिली वेलफेयर , भारत सरकार के निर्देश अनुसार डेंगू की पुष्टि हेतु खलिजा (एनएस-1 ) और मैक-एलीजा (1 जीएम टैस्ट) करवाना चाहिए। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, 100 देशों में 50-100 मिलियन लोगों को डेंगू होता है। डेंगू की वजह से हर साल पांच लाख लोगों की डेथ होने का खतरा बनता है।

-डॉ मुकेश सोलंकी,

होम्योपैथी एक्सपर्ट,जयपुर

homeopathy remedy

हैल्थ रिपोर्टर . जयपुर

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना