आदिवासी विधायक पैदल मार्च कर पहुंचे राजभवन, पीसीसी चीफ ने कहा-पूर्व सरकार के मुखिया दोषी

News - सारकेगुड़ा एंकाउंटर मामले में पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने सीधे तौर पर तत्कालीन सरकार के मुखिया को इसके लिए दोषी करार...

Dec 04, 2019, 08:36 AM IST
Raipur News - chhattisgarh news tribal mlas march on foot at raj bhavan pcc chief said former government chief guilty
सारकेगुड़ा एंकाउंटर मामले में पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने सीधे तौर पर तत्कालीन सरकार के मुखिया को इसके लिए दोषी करार दिया है। आदिवासी नेताओं और विधायकों के 16 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ मरकाम मंगलवार को राज्यपाल अनुसुईया उइके से मिले। जांच रिपोर्ट का हवाला देते हुए गुनहगारों और उनको सरंक्षण देने वालों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की। इसके अलावे पीड़ित परिवारों को 20 लाख रुपए मुआवजा और परिवार के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिए जाने की राज्यपाल से मांग की। मोहन मरकाम ने बताया कि राज्यपाल से हमने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार की गलत नीतियों के कारण राज्य में नक्सलवाद बेकाबू हो गया है। तत्कालीन सरकार ने उस पर लगाम लगाने की कोई ठोस नीति तैयार नहीं की, बल्कि सीधे ग्रामीण आदिवासियों को निशाना बनाया गया। सारकेगुड़ा फर्जी मुठभेड़ की न्यायिक जांच रिपोर्ट इसका उदाहरण है। मरकाम ने बताया कि हम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर हम निवेदन करेंगे कि बस्तर के आदिवासियों के साथ न्याय होना चाहिए। आज बस्तर में 700 गांव खाली हो गए हैं। लगभग 2 प्रतिशत आबादी कम हो गई है। केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार बस्तर से आदिवासियों को समाप्त करना चाह रही थी। उद्योगपति मित्रों को बस्तर का खनिज संसाधन सौंपना चाहती थी, लेकिन जनता ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया।

सदन से सड़क तक लड़ेंगे लड़ाई : कवासी लखमा

आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि कांग्रेस 2012 से सारकेगुड़ा में निर्दोष आदिवासियों की हत्या के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है। कांग्रेस ने मुझे इस मामले की जांच के लिए बनी समिति का अध्यक्ष बनाया था। मैं तीन बार वहां गया। आदिवासी पर्व मना रहे थे, उनको चारों तरफ से घेरकर मारा गया। गुनहगारों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। हम सदन से सड़क तक की लड़ाई लड़ेंगे।

X
Raipur News - chhattisgarh news tribal mlas march on foot at raj bhavan pcc chief said former government chief guilty
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना