फसल काटें तो 5 मीटर दूर रहें दिन में तीन बार मशीन को धोएं

Bastar Jagdalpur News - कृषि यंत्र सेवा केंद्र का किसान लें फायदा किसानों को खेती में दिक्कत न हो इसके लिए कृषि अभियांत्रिकी विभाग...

Mar 27, 2020, 06:51 AM IST

कृषि यंत्र सेवा केंद्र का किसान लें फायदा

किसानों को खेती में दिक्कत न हो इसके लिए कृषि अभियांत्रिकी विभाग की ओर से कृषि यंत्र सेवा केंद्र बनाए गए हैं। इसके माध्यम से किसानों को बाजार से आधे रेट पर यंत्रों की सुविधा दी जा रही है। उपसंचालक कृषि ने कहा कि इन यंत्रों की सूची मंगवाई जाएगी और हर ब्लाॅक में संचालित कृषि विभाग के कार्यालय में इसे चस्पा किया जाएगा। इसके अलावा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के माध्यम से किसानों को इसकी जानकारी दी जाएगी, ताकि अधिकतर किसान इस सेवा का लाभ ले सकें।

जगदलपुर| कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के खतरे को देखते हुए कृषि विभाग ने किसानों से अपील की है कि वे फसल कटाई के लिए यंत्रों का उपयोग करें। जो किसान यंत्रों का उपयोग नहीं कर सकते हैं वे कटाई के दौरान मजदूरों को एक-दूसरे से 5 मीटर की दूरी पर रखते हुए फसल कटाई करवाएं। इस काम में किसी तरह की लापरवाही न करें। यह आदेश छत्तीसगढ़ शासन के कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वर्तमान में विभिन्न फसलों की हो रही कटाई को ध्यान में रखते हुए जारी किया है।

उपसंचालक कृषि विकास मिश्रा ने बताया कि किसानों से अपील की गई है कि वे अपनी फसल कटाई यथासंभव मशीन चलित उपकरणों से कराएं। हस्त चलित कटाई उपकरण काम में लेने पर उपकरणों को दिन में कम से कम 3 बार पानी से धोएं। फसल कटाई में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करें। खेत में फसल काटने, खाना खाते समय एक व्यक्ति से दूसरे के मध्य कम से कम 5 मीटर की दूरी रखी जाए। खाने के बर्तन अलग-अलग रखें तथा उनके प्रयोग के बाद साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करें।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना