पट्‌टा बांटने कौन-कहां कितने साल से काबिज लिखेंगे फॉर्म में

News - रायपुर | राजधानी में अगले महीने से आबादी पट्‌टा बांटने का काम शुरू कर दिया जाएगा। शहर में कौन-कहां कितने साल से...

Oct 13, 2019, 07:26 AM IST
रायपुर | राजधानी में अगले महीने से आबादी पट्‌टा बांटने का काम शुरू कर दिया जाएगा। शहर में कौन-कहां कितने साल से काबिज हैं इसकी सर्वे रिपोर्ट तैयार करने के लिए प्रशासन और निगम के अफसर गलियों, झुग्गी बस्तियों और से शहर के सभी वार्डों में जाएंगे। यह सर्वे रिपोर्ट हर हाल में 30 अक्टूबर तक बना ली जाएगी। इसी सर्वे के साथ यह भी जानकारी जुटाई जाएगी कि कितने लोग पट्‌टे वाले मकानों और कितने बिना पट्‌टे के घरों में निवास कर रहे हैं। सर्वे करने वाली टीम में तहसीलदार, अतिरिक्त तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, निगम के जोन कमिश्नर, सहायक राजस्व अधिकारी, सहायक राजस्व निरीक्षक, नगर तथा ग्राम निर्देश के सहायक संचालक शामिल होंगे।

सर्वे टीम से रिपोर्ट मिलने के बाद स्थायी-अस्थायी पट्‌टा प्राप्त लोगों की अलग-अलग सूची तैयार की जाएगी। इसमें तय किया जाएगा कि किन लोगों को पट्‌टा बांटा जाएगा। पट्‌टा जारी करने से पहले जिम्मेदार अफसर पात्र लोगों के नाम से दर्ज उनकी जमीन, पट्‌टा के लिए रकबा का विवरण तैयार करेंगे। इस काम को सात दिनों के भीतर किया जाएगा।



ऐसे लोग जिन्हें पहले ही पट्‌टा मिल गया है उनकी सूची अलग से तैयार की जाएगी। जिन लोगों के पास पहले से स्थायी पट्‌टा है उनका नाम सूची में दर्ज नहीं किया जाएगा। ऐसे लोगों को सर्वे में भी शामिल नहीं किया जाएगा। सूची तैयार होने के बाद 20 अक्टूबर तक इसे जिला प्रशासन को सौंप दिया जाएगा। इस सूची पर लोगों से दावा-आपत्ति भी मंगाई जाएगी। सभी तरह की आपत्तियों के निराकरण के बाद ही अंतिम सूची जारी की जाएगी।

कलेक्टर की दो टूक देरी नहीं करेंगे बर्दाश्त : आबादी पट्‌टा बांटने के काम में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टोरेट के रेडक्रास सभाकक्ष में शनिवार को हुई अफसरों की बैठक में कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने कहा कि शहर में राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत लोगों को पट्‌टे बांटने हैं। 19 नवंबर तक यह काम हर हाल में पूरा करना है। निगम के 70 वार्डों के साथ ही यह काम बीरगांव, आंरग, तिल्दा-नेवरा, गोबरा नवापारा, अभनपुर, माना कैंप, खरोरा, कुंरा पालिका क्षेत्र में भी किया जाएगा। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में झुग्गी बस्तियों की सूची तैयार करेंगे। किन बस्तियों का क्षेत्र व्यवसायिक महत्व के हैं और किन बस्तियों को हटाया जाना है उसकी भी सूची अनिवार्य रूप से तैयार की जाएगी। बैठक में निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल, अपर कलेक्टर पद्मिनी भोई, राजीव कुमार पांडे, प्रणव सिंह, संदीप अग्रवाल आदि मौजूद थे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना