कोरोना पॉजिटिव मिले युवक पर जुर्म दर्ज, भरकापारा मठपारा, लालबाग में सबको किया होम क्वारेंटाइन

Rajnandgaon News - शहर के भरकापारा में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। भरकापारा में कर्फ्यू लगा दिया गया है।...

Mar 27, 2020, 07:30 AM IST
Rajnandgaon News - chhattisgarh news youth found corona positive booked for crime done home quarantine in bharkapara mathpara lalbagh

शहर के भरकापारा में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। भरकापारा में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पूरे एरिया को सील कर दिया गया है। वहीं लालबाग और भरकापारा के साथ मठपारा के 100 फीसदी घरों को होम क्वारेंटाइन घोषित कर दिया गया है। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने बताया कि इन घरों के सभी लोगों को घर से न निकलने की हिदायत दी गई है। वहीं इन दोनों क्षेत्र के घरों में लाल पर्ची चस्पा की जा रही है। रायपुर के एम्स में आठ सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। गुरुवार को कोई रिपोर्ट नहीं आ पाई। फिलहाल और कोई पॉजिटिव मरीज नहीं है।

लालबाग, भरकारपारा और मठपारा में संक्रमण की बहुत अधिक आशंका है। इसको ध्यान में रखते हुए इन क्षेत्रों के शतप्रतिशत घरों को होम क्वारेंटाइन के रूप में किया जाता है। होम क्वारेंटाइन का मतलब यह रहेगा कि आवश्यक कार्य को छोड़कर कोई भी व्यक्ति या परिवार का सदस्य घर से बाहर नहीं आएगा। यहां घरों में गेट पर लाल रंग में प्रिंट नोटिस भेजा जा रहा है। यह नोटिस नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा मुख्य द्वार पर फेंक दिया जाएगा। प्रशासन ने अनुरोध किया है कि इस नोटिस को स्वयं ही अपने मुख्य दरवाजे पर लगा दें। नहीं लगाने पर कार्रवाई होगी।

कोरोना पीड़ित के साथ सफर करने वाले एक ही परिवार के 6 सदस्य क्वारेंटाइन में

राजनांदगांव/कोरबा| राजनांदगांव में बुधवार को जो व्यक्ति कोरोना पीड़ित निकला है उसके साथ सफर करने वाले कोरबा के एक ही परिवार के 6 सदस्यों को क्वारेंटाइन में रखा गया है। ये सभी रशियन हास्टल में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में डॉक्टरों की निगरानी में हैं। अब तक कोरबा जिले में 1470 लोगों को होम आइसोलेट किया गया है। जिनमें अधिकांश कोरबा नगर निगम क्षेत्र के हैं।

हमारे सूत्रों के अनुसार क्वारेंटाइन किया गया यह परिवार अमरैय्या पारा का रहने वाला है। जिन्हें क्वारेंटाइन किया गया है उसमें पति, प|ी, पति के माता-पिता व दो बच्चे शामिल हैं। ये सभी लोग विगत 15 मार्च को राउरकेला से चांपा तक हावड़ा मुंबई मेल में आए थे। दरअसल बुधवार को जब राजनांदगांव में कोरोना पीड़ित का पता चला तब वहां से उसकी ट्रेवल हिस्ट्री पता की गई। वह थाईलैंड से कोलकाता एयरपोर्ट पर आने के बाद हावड़ा मुंबई मेल से 15 मार्च को रवाना होकर 16 मार्च को राजनांदगांव पहुंचा था। इसके बाद रेलवे से मदद लेकर प्रशासन ने उस कोच में उसके साथ सफर करने वाले सहयात्रियों का पता लगाकर संबंधित जिला प्रशासन को सूचित किया। एक डॉक्टर का कहना है कि कोरबा के इन 6 मरीजों में परीक्षण में कोरोना के लक्षण नहीं दिखे हैं। वहीं इनके कोरोना पीड़ित के साथ सफर करने के 10 दिन हो चुके हैं। फिर भी इनमें से दो का ब्लड सैंपल परीक्षण के लिए एम्स भेजा गया है। पूर्व में जिन 4 लोगों को क्वारेंटाइन में रखा गया था उन्हें स्वस्थ पाए जाने पर घर जाने दिया गया है।

नांदगांव से एम्स भेजे थे 8 सैंपल, फिलहाल और कोई पॉजिटिव नहीं


इस तरह की पर्ची चस्पा की जाएगी।


दे रहे हिदायत: सभी नाकेबंदी वाली जगहों पर पुलिस व कर्मचारियों को तैनात किया गया है। जो लोगों की आवाजाही को पूरी तरह रोके हुए है। बेवजह घरों से निकलने वालों पर कार्रवाई भी कर रहे हैं।

युवक के खिलाफ धारा 188 के तहत की जा रही कार्रवाई

पुलिस के अनुसार कोरोना पॉजिटिव भरकापारा के युवक पर धारा 188, 269, 270, 271, महामारी अधिनियम 1897 की धारा 3 के लिए कार्रवाई की गई है। युवक का उपचार होने के बाद उसे गिरफ्तार भी कर लिया जाएगा। गुरुवार को सुबह ही आदेश जारी किया गया। महाराष्ट्र बैक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब बैंक समेत अन्य बैंकाें को भी बंद कराया गया है। लीड बैंक मैनेजर अजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि उच्च अधिकारियों की आदेश के बाद भरकापारा एरिया में संचालित बैंकों को आगामी आदेश तक बंद रखने कहा गया है। हालांकि एटीएम चालू रहेंगे।

आदेश जारी: वाट्सएप में भेजें सूची, भीड़ न लगाएं दुकानों में

प्रशासन ने आदेश जारी कर कहा है कि आप जिस क्षेत्र में निवास करते हैं उस क्षेत्र में किराना स्टोर्स, सब्जी अथवा दूध पार्लर का नंबर एकत्रित कर लें और घर बैठे ऐसे व्यक्तियों को अपने सामान की सूची और मात्रा जो आवश्यकता है वाट्सअप अथवा मैसेज पर दें। इसके बाद दुकान संचालक आपको यह सूचित करता है कि उनके द्वारा पूरी सामग्री पेकिंग कर दी गई है। तब स्वयं उपस्थित हो जाएं। यदि दुकानदार के पास सहयोगी है तो उसके माध्यम से सामान मंगवा लें। किसी भी परिस्थिति में आप अपने पड़ोस से किसी अन्य बाजार में पैसे बचत करने के लिए न जाएं।

सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक इन क्षेत्रों में दुकानें खुलेंगी

प्रशासन का आदेश है कि सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक इन क्षेत्रों की आवश्यक वस्तु की दुकानें खुली रहेंगी। ताकि यहां के लोग सामग्री ले सकें। वहीं सब्जी और दूध की सप्लाई के लिए निगम द्वारा 10 ठेले भेजे जाएंगे। इन्हें निगम आयुक्त की तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाएगा। वही ठेले जा पाएंगे। रिफिलिंग के लिए फोन पर डीलरों को सूचित करने कहा गया है। इसका आवेदन एसडीएम कार्यालय को दिया जाएगा। नौकरों के काम करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं सामुदायिक शौचालय का उपयोग वही लोग कर सकेंगे जिन्हें पार्षद का प्रमाण पत्र दिया गया हो।

राजनांदगांव. कोरोना का पॉजिटिव केस आने के बाद भरकापारा क्षेत्र काे सील किया गया।

Rajnandgaon News - chhattisgarh news youth found corona positive booked for crime done home quarantine in bharkapara mathpara lalbagh
X
Rajnandgaon News - chhattisgarh news youth found corona positive booked for crime done home quarantine in bharkapara mathpara lalbagh
Rajnandgaon News - chhattisgarh news youth found corona positive booked for crime done home quarantine in bharkapara mathpara lalbagh

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना