--Advertisement--

चीन को पीछे छोड़ जापान बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शेयर बाजार, मार्केट वैल्युएशन 6.17 ट्रिलियन डॉलर

चीन के शेयर बाजार की वैल्यू घटकर 6.09 ट्रिलियन डॉलर रह गई

Dainik Bhaskar

Aug 03, 2018, 03:59 PM IST
china lost its ranking as the world number two stock market

- 2018 में दुनियाभर के शेयर बाजारों में चीन का प्रदर्शन सबसे खराब

- शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 2018 में अब तक 17% गिरा

बीजिंग. चीन को पीछे छोड़ जापान का शेयर बाजार दुनिया का नंबर-2 बन गया है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक चीन के बाजार में गुरुवार को गिरावट के बाद इसकी वैल्यू 6.09 ट्रिलियन डॉलर रह गई। जापान के स्टॉक मार्केट का वैल्यूएशन 6.17 ट्रिलियन डॉलर रहा। चीन ने 2014 में जापान को पीछे छोड़ा था। जून 2015 में ये 10 ट्रिलियन डॉलर के सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया। चार साल बाद जापान फिर से नंबर-2 पर आ गया है। 31 ट्रिलियन डॉलर के साथ अमेरिकी शेयर बाजार नंबर-1 पर है।

शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 2018 में अब तक 17% गिर चुका है। दुनियाभर के बाजारों में इसका सबसे खराब प्रदर्शन रहा। इंडस्ट्रियल और टेक शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट आई। लार्ज कैप कंपनियों के इंडेक्स सीएसआई 300 में इस साल 20% गिरावट आई।

टैरिफ वॉर से हुआ नुकसान : सीईबी इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट कॉर्प के रिसर्च हेड बेनी लेम के मुताबिक अमेरिका से टैरिफ वॉर की वजह से चीन के शेयर बाजार और वहां की मुद्रा युआन में इस साल गिरावट बढ़ी है। जापान का बाजार इस वक्त स्थिर है लेकिन चीन के बाजार का मार्केट कैप इस साल घटा है। एक्सपर्ट के मुताबिक अगले दो महीने तक बाजार निचले स्तरों पर ही रहेगा। लेकिन इस बात के आसार हैं कि इसके मार्केट कैप में बढ़ोतरी होगी और ये फिर से दुनिया का नंबर-2 शेयर बाजार बनेगा। इकोनॉमिक फंडामेंटल अभी भी स्थिर हैं और ग्रोथ लौटने की उम्मीद बरकरार है।


X
china lost its ranking as the world number two stock market
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..