Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» ये हैं दालचीनी के नुस्खे,एनीमिया से लेकर स्किन प्रॉब्लम होगी दूर,Cinnamon Health Benefits

ये हैं दालचीनी के नुस्खे,एनीमिया से लेकर स्किन प्रॉब्लम होगी दूर

आज भी इसे कई बीमारियों के इलाज में यूज किया जाता है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 13, 2018, 05:11 PM IST

ये हैं दालचीनी के नुस्खे,एनीमिया से लेकर स्किन प्रॉब्लम होगी दूर

अायुर्वेदिक, यूनानी और चाइनीज मेडिसिन बनाने में दालचीनी का यूज हजारों सालों से हो रहा है। आज भी इसे कई बीमारियों के इलाज में यूज किया जाता है। जम्मू इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद के डॉ.अटल बिहारी त्रिवेदी बता रहे हैं दालचीनी के नुस्खे। साथ ही जानें दालचीनी को किस तरह लेने से होगा जल्दी फायदा।

1) इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है जो एनीमिया से बचाती है।

2) रोज सुबह एक गिलास पानी में चुटकीभर दालचीनी और कालीमिर्च पाउडर डालकर उबालें।पानी आधा रह जाए तो छानें और एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। वजन घटाने में मदद मिलेगी।

3) दालचीनी का पाउडर और पानी मिलाकर पतला लेप बनाएं। इसे माथे पर लगाएं और सूखने पर हटा दें। ऐसा 3-4 बार करें।इससे सिरदर्द की समस्या कम होती है।

4) इसके इस्तेमाल से आपको पिंपल्स की परेशानी से भी राहत मिलेगी। हफ्ते में दो बार आधा छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर, 2 छोटे चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें।

5) दालचीनी को चाय में मिलाकर पीने से कॉलेस्ट्राल लेवल 26% तक कम हो सकता है।

टैनिंग हटाने और स्किन लाइटनिंग के लिए भी दालचीनी बहुत अच्छा ऑप्शन है। एक छोटा केला, 2 चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाकर ब्लेंडर में चलाएं। इस पैक की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

6) दालचीनी आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर को गुनगुने ऑलिव ऑयल और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू कर लें। जो लोग अपनी रूखी और बेजान त्वचा से परेशान हैं उनके लिए भी दालचीनी बहुत फायदेमंद है। दालचीनी पाउडर, समुद्री नमक, शहद, ऑलिव ऑयल और बादाम का तेल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस मिश्रण से चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

7) अगर चेहरे पर बढ़ती उम्र की निशानियां दिखने लगी हैं तो दालचीनी आपकी बहुत मदद करेगा। एक चम्मच पेट्रोलियम जेली (वैसलीन) में कुछ बूंदें सिनामन (दालचीनी) एसेंशियल ऑयल की मिलाएं और आंखों को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे अच्छी तरह मसाज करें और फिर गीला किया हुआ मुलायम कपड़े से पोंछ लें।

8) अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं, तो ये नुस्खा आपके बहुत काम आएगा। दालचीनी में मौजूद ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, खुरदरी और रूखी त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। एक बड़े टब में 5 नींबू का रस लें, उसमें ऑलिव ऑयल, दूध, दालचीनी का पाउडर और पानी मिलाएं। इस मिश्रण में अपने पैरों को 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Health and Beauty

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×