क्लेम नहीं दिया, इंश्योरेंस कंपनी पर 25,500 रुपए जुर्माना

Panchkula Bhaskar News - कंज्यूमर की बाइक चोरी होने पर उसे इंश्योरेंस कंपनी ने क्लेम नहीं दिया। कंज्यूमर फोरम ने इंश्योरेंस कंपनी पर 25,500...

Oct 13, 2019, 07:30 AM IST
Panchkula News - claim not given insurance company fined rs 25500
कंज्यूमर की बाइक चोरी होने पर उसे इंश्योरेंस कंपनी ने क्लेम नहीं दिया। कंज्यूमर फोरम ने इंश्योरेंस कंपनी पर 25,500 रुपए जुर्माना लगाया है। फोरम ने कंपनी को उस समय के वैल्यु के हिसाब से बाइक की राशि 9% ब्याज सहित वापस करने के निर्देश दिए हैं। मामला सेक्टर-26 के सुरिंदर पाल भोज का है। सुरिंदर ने बाइक खरीदी और उसे पंचकूला एसडीएम ऑफिस में रजिस्टर करवाया। उसके बाद उसने श्रीराम जनरल इंश्योरेंस से इंश्योरेंस करवाई। जिसकी वैलिडिटी 15 जुलाई 2016 से 14 जुलाई 2017 तक की थी। 27 मई 2017 को कंज्यूमर की बाइक सेक्टर-25 में चोरी हो गई। जिसकी शिकायत उसने तुरंत चंडीमदिर थाने में दी और उसके बाद पुलिस ने उसकी शिकातय पर 16 जुलाई 2017 को एफआईआर दर्ज की। 27 मई 2017 को कंज्यूमर के बेटे की किसी कारण मृत्यु हो गई। जिसके बाद वह अपने पैतृक गांव उसका अंतिम क्रिया करने चला गया। उस दौरान वह इंश्योरेंस कंपनी को बाइक चोरी के बारे मंें नहीं बता पाया। गांव से वापस लौटते ही कंज्यूमर ने इंश्योरेंस कंपनी को मामले की पूरी जानकारी दी और उसके बाद इंश्योरेंस क्लेम देने को कहा। कंज्यूमर की ओर से क्लेम लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी जमा करवाए, लेकिन उसकी सुनवाई किसी ने नहीं की और क्लेम देने से मना कर दिया। कंज्यूमर ने इंश्योरेंस क्लेम दिए जाने की गुहार लगाई। लेकिन किसी ने उसकी सुनवाई नहीं की। कंज्यूमर ने शिकायत फोरम में दी। फोरम के प्रधान सतपाल, सदस्य डॉ. पवन कुमार सैनी और डॉ. सुष्मा गर्ग की बेंच ने फैसला सुनाया।

कंज्यूमर फोरम

कंपनी ने कंज्यूमर द्वारा दी गई शिकायत खारिज करने की मांग की

प्रोसिडिंग के मुताबिक इंश्योरेंस कंपनी की ओर से मामले की सुनवाई के दौरान दी गई दलील में कहा गया कि कंज्यूमर की ओर से बाइक की हुई चोरी के 19 दिन बाद पुलिस में रिपोर्ट की और 72 दिन बाद उसने इंश्योरेंस कंपनी को मामले की सूचना दी। जबकि नियम के मुताबिक किसी भी तरह के नुकसान होते ही तुरंत इंश्योरेंस कंपनी को उसकी सूचना देनी होती है जो कि नहीं किया गया। 27 मई 2017 को बाइक चोरी हुई और 16 जुलाई 2017 को कंपनी और 7 सितंबर 2017 को इंश्योरेंस कंपनी को उसकी सूचना दी गई। यहां तक कि काफी देरी से सूचित करने के बाद भी कंपनी की ओर से कई बार कंज्यूमर को डॉक्यूमेंटेशन के लिए कॉल किया गया, लेकिन समय पर कोई फीडबैक नहीं दिया गया। ऐसे मंेंं कंपनी की ओर से कंज्यूमर द्वारा दी गई शिकायत को खारिज किए जाने की मांग की गई।

X
Panchkula News - claim not given insurance company fined rs 25500

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना