किसानों की परेशानी से चिंतित विधायक ने मंत्री को लिखा पत्र

News - किसानों को ध्यान मे रख सरकार को जल्द से जल्द ठोस कदम उठाना चाहिए विधायक बंधु तिर्की ने कोरोना महामारी के कारण...

Mar 27, 2020, 06:30 AM IST

किसानों को ध्यान मे रख सरकार को जल्द से जल्द ठोस कदम उठाना चाहिए

विधायक बंधु तिर्की ने कोरोना महामारी के कारण सरकार द्वारा किए गए सम्पूर्ण तालाबंदी के कारण किसानों की हो रही दुर्दशा पर चिंता जताया है। कहा है कि किसान पहले ही बेमौसम बारिश तथा ओलावृष्टि की मार झेल रहे थे उपर से लॉकडाउन के कारण किसानों की फसल खेतों मे ही बर्बाद हो जा रहा है।

किसानों को ध्यान मे रख सरकार को जल्द से जल्द ठोस कदम उठाना चाहिए ताकि वे परेशानी से बच सके। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन और जिला प्रशासन ने जरूरी समानों की होम डिलीवरी करने की बात कही है। सब्जी भी जरूरी सामानों की श्रेणी मे आता है इसलिए सरकार को चाहिए कि किसानों की सब्जी को उनके गांव जाकर एक निर्धारित मूल्य मे उनका सब्जी खरीद कर होम डिलीवरी करें। या फिर समय निर्धारित कर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए व्यापारियों के माध्यम से उनकी सब्जी को बेचने की व्यवस्था करे। ऐसा करने से किसान महामारी के प्रकोप से भी बच सकते है और उनका सब्जी का मूल्य भी मिल सकता है।

मामले को लेकर उन्होंने कृषि मंत्री को पत्र लिखने की बात कही है। दुग्ध उत्पादक छोटे छोटे किसानों की स्थिति पर भी उन्होंने चिंता जताई है।छोटे-छोटे किसान 5-10 लीटर दुध होटलों मे बेचकर परिवार चलाते थे,लेकिन होटल बंद होने के कारण उनकी परेशानी भी बढ़ गई है।

दूसरी ओर दुध की अधिकता के कारण झारखंड मिल्क फेडरेशन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से दुध क्लेक्शन बंद करने से भी परेशानी बढ़ी है। पहले से किसानों को चारा नही मिल रहा था। दूसरी ओर झारखंड की लाईफ लाईन मानी जाने वाली यह संस्था भी अगर दुध लेने से इंकार कर दे तो किसानों की स्थिति समझी जा सकती है। बंधु तिर्की ने दुग्ध उत्पादक किसानों की समस्या से भी विभागीय मंत्री को अवगत कराने की बात कही है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना