• Cool Connect Remote Controller For Water Cooler
--Advertisement--

कूलर नया हो या पुराना, ये सस्ती किट उसे बना देगी AC जैसा हाईटेक

कूलर के लिए एक डिवाइस ऐसा भी है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी तरह के कूलर को हाईटेक बना सकते हैं।

Danik Bhaskar | Apr 19, 2018, 07:46 PM IST

गैजेट डेस्क। गर्मी में कूलर हर इंसान की जरूरत बन जाता है। हालांकि, जब गर्मी ज्यादा होती है तब कूलर की हवा भी ठंडी नहीं लगती। वहीं, जब गर्मी कम होती है तब रात में कूलर की हवा से ठंड लगने लगती है। कूलर के लिए एक डिवाइस ऐसा भी है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी तरह के कूलर को हाईटेक बना सकते हैं। ये डिवाइस कूलर में अलग से इन्स्टॉल हो जाता है, जिससे कूलर में किसी AC के जैसे फंक्शन आ जाते हैं।

# कूल कनेक्ट रिमोट कंट्रोलर

इस डिवाइस का नाम कूल कनेक्ट रिमोट कंट्रोलर है। इसे कूलर में अलग से फिट किया जाता है। ये रिमोट के साथ आता है। इस डिवाइस की कीमत करीब 875 रुपए है। इस डिवाइस की खास बात है कि ये कूलर को पूरी तरह से हाईटेक बना देता है। यानी आपको पुराना कूलर रिमोट से कंट्रोल होने लगेगा। साथ ही, इसमें टेम्प्रेचर कंट्रोल जैसा एडवांस फीचर भी आ जाता है। ये कूलर का टेम्प्रेचर बढ़ाने का काम नहीं करता, लेकिन टेम्प्रेचर को मेंटेन करने का काम जरूर करता है।

# ऑटोमैटिक चलेगा वाटर पंप

इस कंट्रोलर से कूलर का वाटर पंप भी ऑटोमैटिक चलने लगता है। यानी पैड पर कुछ देर पानी आता है और फिर बंद हो जाता है। इससे कूलर के वाटर टैंक में बार-बार पानी भरने का झंझट भी नहीं होता। यदि कूलर रात के समय ज्यादा कूलिंग कर रहा है तब आप उसकी स्पीड को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें स्पीड कंट्रोल के लिए 1 से 9 नंबर्स दिए हैं।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए इस कंट्रोलर को इन्स्टॉल करने का तरीका...

आपके कूलर में जहां पर फैन और पंप के स्विच होते हैं, उन्हें हटाकर इसे इन्स्टॉल किया जाता है। यदि आपको बिजली के काम की जानकारी है तभी इस किट को इन्स्टॉल करें। नहीं तो किसी मैकेनिक को बुलाकर भी ये काम कराएं। यदि कनेक्शन नहीं हुए तब किट खराब हो सकती है। वैसे, इस किट के साथ कनेक्शन गाइड भी आती है।