कोरोना पॉजिटिव भी हो रहे स्वस्थ इसलिए लोग डरें नहीं, शांत रहें और सरकारी निर्देश मानें : यूनिसेफ

News - कोरोना की लड़ाई में सरकार के साथ मिलकर पूरी ताकत से लड़ रहे यूनिसेफ के अधिकारियों का मानना है कि बचाव और जागरुकता से...

Mar 27, 2020, 07:41 AM IST

कोरोना की लड़ाई में सरकार के साथ मिलकर पूरी ताकत से लड़ रहे यूनिसेफ के अधिकारियों का मानना है कि बचाव और जागरुकता से कोरोना को मात दी जा सकती है। इस बीमारी की चपेट में आने वाले लोग ठीक भी हो रहे हैं, इसलिए भय का वातावरण बनाने की जरूरत नहीं है। सरकार के दिशा-निर्देशों को लोग मानें, सरकार की सही सूचनाओं को देखें, फेक न्यूज से बचें। झारखंड में अभी तक एक भी पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है, हम जागरूक रहे तो इस कठिन समय से निकल सकते हैं। मौजूदा स्थिति पर यूनिसेफ के राज्य प्रमुख प्रशांता दास ने दैनिक भास्कर से बातचीत की।

राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा यूनिसेफ

सवाल : झारखंड में कोरोना से बचाव की तैयारियों में यूनिसेफ की क्या भूमिका है?

जवाब : यूनिसेफ सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है, डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन का अनुपालन कैसे हो, क्या काम होने चाहिए, इस पर सरकार को सुझाव दे रहा है। हमलोग राज्य की सिविल सोसायटी, जिनमें प्रमुख गैर सरकारी संस्थाएं हैं, उनसे बातचीत कर उन्हें सही सूचनाएं देते हुए लोगों के बीच सही जानकारी देने की तैयारियों पर काम कर रहे हैं।

सवाल : झारखंड में कितना कोरोना इफेक्ट है, सरकार की तैयारी कैसी है?

जवाब : झारखंड में एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला है। सरकार ने सही समय पर यहां तैयारियां शुरू कर दी है। राज्य सरकार ने पहले ही यहां लॉक डाउन की घोषणा की थी, ऐसे में अभी तक उम्मीद है कि लोगों का सहयोग रहा तो हम इस कठिन परिस्थिति से निकल जाएंगे।

सवाल : लॉक डाउन में लोग क्या करें?

जवाब : अभी कुछ दिन सोशल डिस्टेंशिंग बहुत जरूरी है। लोग बच्चों के साथ घर में रह रहे हैं। माता-पिता दोनों को चाहिए कि बच्चों से बातें करें, उन्हें इंगेज रखें। इंगेजमेंट से ही बच्चे इंटरनेट और सोशल मीडिया पर चल रही गलत सूचनाओं की बाढ़ से बच सकते हैं। केवल सरकार की सूचनाओं पर ही भरोसा करें।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना