कोरोना वायरस से जंग... दूसरे राज्याें से लौट कर गुमला आए 760 लोगों की अस्पतालों में जांच

Gumla News - कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर गठित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक उपायुक्त शशि रंजन की...

Mar 27, 2020, 06:51 AM IST

कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर गठित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में आईटीडीए भवन के सभागार में की गई। डीसी ने बाहरी राज्यों से आए लोगों पर निगरानी रखे जाने े पर विशेष जोर दिया। जिसपर जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम जया रेशमा खाखा ने बताया कि जिले में अबतक बाहरी राज्यों से आए लगभग 760 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। डीसी ने मुखिया एवं वार्ड सदस्यों को ऐसे व्यक्तियों का विवरण जिला नियंत्रण कक्ष को भी देने का निर्देश दिया। साथ ही पंचायत एवं ग्राम समिति गठित कर उनसे सतत संपर्क करने को कहा ताकि बाहर से आनेवाले के बारे में जानकारी मिले। बैठक में डीसी ने क्वारेंटाइन केंद्रों में बुनियादी चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने पर जोर दिया। केंद्रों में मुख्य रूप से 01 मीटर की दूरी पर बेड की व्यवस्था, प्रत्येक केंद्रों के लिए थरमामीटर, नैपकिन, पर्याप्त मात्रा में सलाईन, मूल आवश्यक दवाएं, हैँड वॉश, पेयजल हेतु फिल्टर, साफ एवं स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था, फिनाइल, प्रवेश पंजी, बिजली व्यवस्था इत्यादि की व्यवस्था सुदृढ़ करने का निर्देश दिया गया।

कोरोना के संदिग्ध को प्रखंड में ही रखें, दो माह का राशन दें : उपायुक्त

बैठक में उपायुक्त ने बाहरी राज्यों से आए लोगों में कोविड-19 के लक्षण पाए जाने पर वैसे लोगों को प्रखंड स्तरीय क्वारिंटाइन केंद्रों में ही रखने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया।

साथ ही उन्होंने सिविल सर्जन को एमओआईसी के साथ समन्वय बनाकर एएनएम नर्सों की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया। बैठक मंे उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों, दिहाड़ी मजदूरों के लिए अगले 02 माह का राशन वार्ड सदस्यों एवं मुखिया के माध्यम से मुहैय्या करवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होंने वैसे व्यक्ति जिनका राशन कार्ड निर्गत करने हेतु ऑनलाइन आवेदन दे दिया गया है उन्हें बाजार दर से 10 किलो राशन मुहैय्या करवाने का भी निर्देश दिया। बैठक में जिले के कई अधिकारी उपस्थित थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना