पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • बकरीद पर कश्मीर घाटी में कर्फ़्यू, ड्रोन लगाए गए

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बकरीद पर कश्मीर घाटी में कर्फ़्यू, ड्रोन लगाए गए

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

रियाज़ मसरूर

बीबीसी संवाददाता, श्रीनगर

भारत प्रशासित कश्मीर में बकरीद के मौके पर अलगाववादियों के संयुक्त राष्ट्र पर्यवेक्षक के कार्यालय तक मार्च की अपील को देखते हुए घाटी के सभी दस ज़िलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है.

ये फ़ैसले सोमवार देर रात जम्मू कश्मीर पुलिस के मुख्यालय पर हुई सुरक्षा की समीक्षा बैठक में लिए गए हैं.

घाटी में हिंसा की शुरुआत होने के बाद से पहली बार बकरीद के मौके पर वहां कर्फ्यू लगाया गया है. लोग घरों में बंद हैं. सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. कोई बाहर नहीं निकल रहा है.

किसी भी ईदगाह में ईदगाह की नमाज नहीं पढ़ी गई. हज़रतबल और जामा मस्जिद बंद हैं.

जुलाई में हिज्बुल मुजाहिदीन के कथित कमांडर बुरहान वानी की एक मुठभेड़ में मौत के बाद से कश्मीर घाटी में हिंसा और प्रदर्शनों का दौर चल रहा है.

हिंसा और प्रदर्शनों में अब तक 70 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों सुरक्षाकर्मियों समेत हजारों लोग घायल हुए हैं.

मंगलवार को घाटी में सुरक्षा व्यवस्था के तहत पुलिस ने लोगों पर नज़र रखने के लिए ड्रोन और हेलिकॉप्टरों की तैनाती की है. घाटी में ड्रोन का इस्तेमाल पहली बार हो रहा है.

कई इलाकों में हाई रिज़ोल्यूशन कैमरे लगाए गए हैं. इसका मकसद लोगों को उकसाने वालों की पहचान करना है.

कस्बों और गांवों में पुलिस समेत सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ा दी गई है और सड़कों पर गश्त तेज़ हो गई है.

तनावग्रस्त दक्षिण कश्मीर के कई ज़िलों में सेना गश्त कर रही है और हेलिकॉप्टरों से निगरानी रख रही है.

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षाबलों को निर्देश दिया था कि ईद के अवसर पर अलगाववादियों को किसी भी तरह का मार्च नहीं करने देना है. इसके बाद से ही ये क़दम उठाए गए हैं.

ईद के दिन अलगाववादियों के श्रीनगर में मार्च निकालने की अपील के बाद इस रैली को विफल करने के लिए प्रशासन ने ये कदम उठाए हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ प्रशासन ने घाटी में अगले 72 घंटे के लिए बीएसएनएल के पोस्ट-पेड कनेक्शन को छोड़कर सभी कंपनियों की मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है.

बीएसएनएल को अपनी ब्राडबैंड सेवा भी बंद करने को कहा गया है.

हिजुबुल मुजाहिदीन के कथित कमांडर की बुरहान वानी की आठ जुलाई को हुए एक मुठभेड़ में मौत के बाद से कश्मीर घाटी में हिंसा फैल गई थी. इस हिंसा में अबतक 70 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हुए हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए यहां क्लिक करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें