--Advertisement--

CWG 2018: भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने रचा इतिहास, सिंगापुर को हराकर गोल्ड जीता

2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में फाइनल में सिंगापुर से हार गईं थी भारतीय महिलाएं

Dainik Bhaskar

Apr 08, 2018, 04:06 PM IST
सिंगापुर को फाइनल में हराकर भारतीय महिलाओं ने दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में मिली हार का बदला ले लिया। सिंगापुर को फाइनल में हराकर भारतीय महिलाओं ने दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में मिली हार का बदला ले लिया।

गोल्ड कोस्ट. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने रविवार को इतिहास रच दिया। उसने कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार गोल्ड जीता। भारतीय टीम ने फाइनल में सिंगापुर को 3-1 से हराया। इसके पहले भारत ने दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। तब भारतीय महिलाओं ने फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन उसे सिंगापुर से हार का सामना करना पड़ा था। भारत के पास अब तक 7 गोल्ड आ चुके हैं। रविवार को वेटलिफ्टर पूनम यादव और शूटर मनु भाकर ने भी सोना जीता।

ऐसे जीता फाइनल

पहला सिंगल्स : भारत की मनिका बत्रा ने सिंगापुर की तियानवेई फेंग को 11-8, 8-11, 7-11, 11-9, 11-7 से हराया। भारत 1-0 से आगे।
दूसरा सिंगल्स : सिंगापुर की मेनग्यु वाईयू ने मधुरिका सुहास पाटकर पर 13-11, 11-2, 11-6 से जीत दर्ज की। स्कोर 1-1 से बराबर।
डबल्स : भारत की मौमा दास और मधुरिका की जोड़ी शुरू से ही मेनग्यु वाईयू और वाईहान झाऊ पर हावी रही। दास और मधुरिका ने पहला सेट 11-7 और दूसरा सेट 11-6 से जीता। तीसरे सेट में उनकी लय बिगड़ी और वे 8-11 से हार गईं, लेकिन चौथे सेट को 11-7 से जीत भारत की लीड 2-1 कर दी।
पहला रिवर्स सिंगल्स : मनिका बत्रा ने वाईहान झाऊ से पहला सेट 11-7 से जीत लिया। दूसरे सेट में उन्होंने झाऊ को संभलने का मौका नहीं दिया और 11-4 से जीत दर्ज की। तीसरे सेट में झाऊ ने थोड़ा संघर्ष किया, लेकिन मनिका ने उन्हें 11-7 से हराकर भारत की झोली में गोल्ड डाल दिया।
- इससे पहले भारत ने सेमीफानल में इंग्लैंड को 3-0 से हराया था। उसने क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के खिलाफ भी इसी अंतर से जीत दर्ज की थी।
टीम ग्रुप के मुकाबले में भारत ने पहले मुकाबले में श्रीलंका को 3-0, दूसरे में वेल्स को 2-1 से हराया था।


भारत ने रविवार को जीते 3 गोल्ड, एक सिल्वर, दो ब्रॉन्ज
- टेबल टेनिस के अलावा वेटलिफ्टर पूनम यादव और महज 16 साल की शूटर मनु भाकर ने भारत के लिए गोल्ड जीता।
- हिना सिद्धू ने 10 मीटर एयर पिस्टल में देश को सिल्वर मेडल दिलाया।
- वेटलिफ्टर विकास ठाकुर ने 94 किग्रा कैटेगरी में ब्रॉन्ज जीता। शूटर रवि कुमार 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रहे।

बैडमिंटन के फाइनल में पहुंचा भारत

- बैडमिंटन के मिक्सड टीम इवेंट के सेमीफाइनल में सिंगापुर को 3-1 से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। फाइनल में अब उसकी सिंगापुर से भिड़ंत होगी। भारत कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार बैडमिंटन के मिक्सड टीम इवेंट के फाइनल में पहुंचा है।
- इससे पहले क्वार्टर फाइनल में भारत ने मॉरीशश के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज की। वहीं ग्रुप स्टेज के पहले मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराया था। अगले मैच में पाकिस्तान को 5-0 से हराया। भारत ने स्कॉटलैंड के खिलाफ भी 5-0 से जीत दर्ज की थी।

बॉक्सिंग में एक पदक पक्का
- पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन भारत की एमसी मैरीकॉम ने वूमेन्स 45-48 किग्रा कैटेगरी में स्कॉटलैंड की गोरडोन को 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गईं। उनके सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही भारत का एक बॉक्सिंग में एक पक्का हो गया।
- हालांकि 69 किग्रा कैटेगरी में भारत की लवलिना बोरगोहाईं को इंग्लैंड की सैंडी रेयान को ने 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
- मेन्स 75 किग्रा में भारत के विकास कृष्णन ने ऑस्ट्रेलिया के कैम्पबेल सोमरविले को 5-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

हॉकी में भारतीय महिलाओं ने इंग्लैंड को हराया
- इससे पहले सुबह सुबह भारतीय महिला हॉकी टीम ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया। भारतीय महिलाओं ने पहली बार इंग्लैंड को हराया है। अब उसका मुकाबला 10 अप्रैल को दक्षिण अफ्रीका से होगा। - उसके लिए यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पूल ए के अपने पहले मुकाबले में वह वेल्स जैसी कमजोर टीम से हार गई थी।

- जीत के बाद भारतीय कप्तान रानी ने कहा, 'हमने पहली बार इंग्लैंड को हराया है, इसलिए हम बहुत खुश हैं।'
- मेन्स कैटेगरी में भारत ने वेल्स को 4-3 से हराया।

बास्केटबाल में मिली निराशा
- बास्केटबाल (वूमेन्स) प्रीलिमिनरी राउंड में पूल बी में भारतीय टीम न्यूजीलैंड से 55-90 के अंतर से हार गई।

- पूल बी में भारत इससे पहले दो मैच (जमैका से 66-57 और मलेशिया से 85-72) से हार चुका है।

- मेन्स कैटेगरी में पूल बी में स्कॉटलैंड ने भारत को 96-81 से हराया। भारत को इससे पहले कैमरून 96-87 और इंग्लैंड 100-54 से हरा चुके हैं।

साइक्लिंग में क्वालीफाई नहीं कर सके भारतीय
- साइक्लिंग में वूमेन्स केरिन फर्स्ट राउंड रेपीचैज कैटेगरी में भारत की एलेना रेजी क्वालीफाई नहीं कर पाईं। वह केरिन फर्स्ट राउंड के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाईं थीं।
- वूमेन्स केरिन फर्स्ट राउंड में देबोराह देबोराह भी क्वालीफाई नहीं कर पाईं।
- मेन्स 40 किमी प्वाइंट्स रेस में मंजीत सिंह भी क्वालीफाई नहीं कर पाए।

जिम्नास्ट प्रणीत आठवें स्थान पर रहीं
- आर्टिस्टिक जिम्नास्ट में वूमेन्स वॉल्ट के फाइनल में भारत की प्रणीत नायक आठवें स्थान पर रहीं।
- 20 किमी रेस वॉक में भारत के मनीष सिंह छठे स्थान पर रहे। उन्होंने 1:22:22 घंटे का समय निकाला। गोल्ड जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया ने इतनी दूरी 1:19:34 घंटे में तय की।
- महिलाओं की 20 किमी रेस वॉक में भारत की खुशबीर कौर चौथे स्थान पर रहीं। उन्होंने 1:39:21 घंटे का समय निकाला। गोल्ड जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की जेमिमा मोन्टैग ने 1:32:50 घंटे में यह दूरी तय की।

पदक तालिका: टॉप 5 देश

देश गोल्ड सिल्वर ब्रॉन्ज कुल
ऑस्ट्रेलिया 31 25 28 84
इंग्लैंड 19 19 9 47
कनाडा 7 15 10 28
भारत 7 2 3 12
स्कॉटलैंड 6 7 10

23

* यह तालिका भारतीय समयानुसार रविवार शाम 6:00 बजे तक अपडेट है।

फाइनल में मनिका बत्रा ने अपने दोनों सिंगल्स जीते। फाइनल में मनिका बत्रा ने अपने दोनों सिंगल्स जीते।
मौमा दास और मधुरिका पाटकर ने डबल्स जीतकर भारत की बढ़त 2-1 की थी। मौमा दास और मधुरिका पाटकर ने डबल्स जीतकर भारत की बढ़त 2-1 की थी।
X
सिंगापुर को फाइनल में हराकर भारतीय महिलाओं ने दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में मिली हार का बदला ले लिया।सिंगापुर को फाइनल में हराकर भारतीय महिलाओं ने दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में मिली हार का बदला ले लिया।
फाइनल में मनिका बत्रा ने अपने दोनों सिंगल्स जीते।फाइनल में मनिका बत्रा ने अपने दोनों सिंगल्स जीते।
मौमा दास और मधुरिका पाटकर ने डबल्स जीतकर भारत की बढ़त 2-1 की थी।मौमा दास और मधुरिका पाटकर ने डबल्स जीतकर भारत की बढ़त 2-1 की थी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..