Hindi News »Sports »IPL 2018 »Controversies» CWG Games 2 Indian Athletes Suspended For No Needle Policy

कॉमनवेल्थ गेम्स: नो निडिल पॉलिसी के तहस दोषी पाए गए 2 भारतीय एथलीट, देश लौटने का आदेश

इरफान और राकेश पर 'नो निडिल पॉलिसी' के उल्लंघन का आरोप है। गेम्स विलेज में दोनों के कमरों में निडिल्स मिली थीं।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Apr 13, 2018, 10:36 AM IST

- कमरे में निडिल मिलने को लेकर दोनों एथलीट अथॉरिटी के सामने संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।

- भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के सचिव के मुताबिक, राकेश और इरफान ने खुद को निर्दोष बताया है।

गोल्ड कोस्ट.कॉमनवेल्थ गेम्स में नियमों का उल्लंघन करने पर दो भारतीय एथलीट्स को वापस भेज दिया गया। सीडब्ल्यूजी फेडरेशन के अध्यक्ष लुइस मार्टिन ने बताया कि धावक केटी इरफान और ट्रिपल जंपर वी राकेश बाबू को गेम्स के लिए अयोग्य पाया गया है। इवेंट के बीच ही उन्हें भारत लौटने के लिए कहा है। उधर, भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने इसे शर्मनाक बताते हुए जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।

संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए खिलाड़ी

- इरफान और राकेश पर 'नो निडिल पॉलिसी' के उल्लंघन का आरोप है। गेम्स विलेज में दोनों के कमरों में निडिल्स मिली थीं। इस बारे में वे संबंधित अथॉरिटी के सामने संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। फेडरेशन कोर्ट ने दोनों एथलीट के बयानों को संदिग्ध माना। इसके बाद वापस भेजने की कार्रवाई हुई।

क्या हैं नियम?

- नियमों के मुताबिक, एथलीट्स को सीरिंज का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है। किसी वजह से सीरिंज का उपयोग करना भी पड़े तो पहले मेडिकल कमीशन को बताना होता है या फिर इस्तेमाल के 24 घंटे पहले जानकारी देनी पड़ती है।

भारत में भी होगी कार्रवाई

- दोनों खिलाड़ियों पर भारतीय एथलेटिक्स महासंघ की ओर से भी कार्रवाई की जाएगी। फेडरेशन के सचिव सीके वाल्सन ने कहा है कि यह शर्मनाक घटना है। कॉमनवेल्थ गेम्स के बाद इस मामले में जल्द जांच कर कार्रवाई करेंगे।

खिलाड़ियों की क्या है सफाई

- वाल्सन के मुताबिक, दोनों एथलीट ने खुद को निर्दोष बताया है। उनका कहना है कि भारत से रवाना होते वक्त लगेज की जांच नहीं कर पाने की वजह से बैग में निडिल छूट गईं। कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान बैग में निडिल मिलने पर उन्होंने इसे कमरे में ही रख दिया क्योंकि निडिल को फेंकने की इजाजत नहीं थी।

पहले ही दी गई थी नियमों की जानकारी

- उधर, वाल्सन का कहना है कि जांच के दौरान ही इस बारे में सच्चाई सामने आ पाएगी। कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए रवाना होने से पहले सभी भारतीय खिलाड़ियों को नियमों के बारे में स्पष्ट कर दिया था। वाल्सन के मुताबिक, नो निडिल पॉलिसी के अलावा दोनों खिलाड़ियों के बाकी टेस्ट क्लियर हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Controversies

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×