विज्ञापन

दीपक जलाते समय बोलें एक मंत्र, आपका कल्याण और शत्रुओं की बुद्धि का नाश होगा / दीपक जलाते समय बोलें एक मंत्र, आपका कल्याण और शत्रुओं की बुद्धि का नाश होगा

dainikbhaskar.com

May 22, 2018, 05:21 PM IST

मान्यताएं- सुबह-शाम घर में जलाएं दीया, इष्टदेव पूरी कर सकते हैं आपकी हर इच्छा

deepak in home, benefits of diya in temple of home, how to get belssings of god
  • comment

रिलिजन डेस्क। कड़ी मेहनत के बाद भी बाधाएं दूर नहीं हो पा रही हैं तो इन्हें दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है सुबह-शाम पूजा करना। घर में अपने इष्टदेव यानी जिस भगवान पर आपकी सबसे ज्यादा श्रद्धा है, जिनका नाम आप बार-बार लेते हैं, उनकी पूजा रोज करें। अगर ज्यादा बड़ी पूजा नहीं कर सकते तो कम से कम एक दीपक जरूर जलाएं। मान्यता है कि दीपक जलाते समय एक खास मंत्र बोलेंगे तो इष्टदेव की कृपा से आपका कल्याण हो सकता है। यहां जानिए उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी और पूजा-पाठ के विशेषज्ञ पं. सुनील नागर के अनुसार दीपक से जुड़ी खास बातें...

# दीपक जलाते समय बोलें ये मंत्र

शुभम् करोति कल्याणं, आरोग्यं धन संपदाम्।

शत्रुबुद्धि विनाशाय, दीपं ज्योति नमोस्तुते।।

दीपक को प्रणाम करते हुए इस मंत्र का जाप करने से घर में शुभ ही शुभ होता है, सभी का कल्याण होता है, अच्छा स्वास्थ्य मिलता है, धन-संपत्ति बढ़ती है, शत्रुओं की बुद्धि का विनाश होता है।

# जानिए दीपक से जुड़ी 5 खास बातें...

> पूजा में घी का दीपक अपने बाएं हाथ की ओर तथा तेल का दीपक दाएं हाथ की ओर जलाना चाहिए।

> पूजा कर्म में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पूजा के बीच में दीपक बुझना नहीं चाहिए। ऐसा होने पर पूजा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पाता है।

> दीपक हमेशा भगवान की प्रतिमा के ठीक सामने लगाना चाहिए। कभी-कभी भगवान की प्रतिमा के सामने दीपक न लगाकर इधर-उधर लगा दिया जाता है, जबकि यह सही नहीं है।

> घी के दीपक के लिए सफेद रुई की बत्ती उपयोग किया जाना चाहिए। जबकि तेल के दीपक के लिए लाल धागे की बत्ती श्रेष्ठ बताई गई है।

> पूजन में कभी भी खंडित दीपक नहीं जलाना चाहिए। धार्मिक कार्यों में खंडित सामग्री शुभ नहीं मानी जाती है।

X
deepak in home, benefits of diya in temple of home, how to get belssings of god
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन