--Advertisement--

मुझे वर्कआउट से पहले क्या और कितना खाना ठीक रहेगा?

यदि आपको चार घंटे बाद वर्कआउट करना है तो पूरा खाना खाया जा सकता है। या कार्ब्स, प्रोटीन की अच्छी डाइट ले सकते हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 09, 2018, 12:54 PM IST
2 घंटे बाद वर्कआउट करना है तो दूध पी सकते हैं, या फिर केला और ब्लैकबेरीज आदि ले सकते हैं। एक कप ओट्स के साथ केला और बादाम भी लिया तो अच्छा रहेगा। 2 घंटे बाद वर्कआउट करना है तो दूध पी सकते हैं, या फिर केला और ब्लैकबेरीज आदि ले सकते हैं। एक कप ओट्स के साथ केला और बादाम भी लिया तो अच्छा रहेगा।

हेल्थ डेस्क. वर्कआउट का चलन हर आयु वर्ग में तेजी से बढ़ा है। ऐेसे में सवाल उठता है कि वर्कआउट से पहले क्या ले सकते हैं और कितनी मात्रा में लेना चाहिए, क्योंकि वर्कआउट के पहले भी शरीर को ताकत की जरूरत होती है। हर माइक्रोन्यूट्रिएंट मायने रखता है और जरूरी है ये जानना कि कितने अनुपात में उसे लेना चाहिए।

कार्ब्स : बॉडी मेंं एनर्जी के लिए
मांसपेशियां कार्ब्स से अपने लिए ग्लूकोज लेती हैं, ताकि शरीर को ऊर्जा मिल सके। ग्लायकोजन के रूप में शरीर में ग्लूकोज लिवर और मांसपेशियों में स्टोर रहता है। भले ही एक्सरसाइज कम हो या अधिक मांसपेशियों में मौजूद ग्लायकोजन ही ऊर्जा देगा।
ये ले सकते हैं: एक कटोरी ओट्स, किनोआ, आलू, केला, सूखा मेवा या फिर शकरकंद। इसमें ज्यादा नमक मिर्च का इस्तेमाल न करें। न ही इसका सेवन एक कटोरी से अधिक हो, क्योंकि वर्कआउट करना है।

प्रोटीन: मसल्स के डैमेज रिपेयर के लिए
इसके सेवन से भी वर्कआउट में मदद मिलती है। या तो सिर्फ प्रोटीन ही खा सकते हैं या फिर इसका सेवन कार्ब्स के साथ कर सकते हैं। इससे मसल्स प्रोटीन सिंथेसिस बढ़ता है। साथ ही वर्कआउट के दौरान मसल्स में होने वाली डैमेज को रिपेयर भी करता है। यदि इसका सेवन 20 ग्राम भी किया तो एक्सरसाइज काफी अच्छे से हो सकेगी।
ये ले सकते हैं : ओटमील, दूध, अंडे, पालक, प्रोटीनशेक, ब्रेड विद पीनट बटर से प्रोटीन की पूर्ति की जा सकती है।

वर्कआउट से कितने देर पहले कितना खा सकते हैं

  • यदि आपको चार घंटे बाद वर्कआउट करना है तो पूरा खाना खाया जा सकता है। या कार्ब्स, प्रोटीन की अच्छी डाइट ले सकते हैं।
  • यदि आपको तीन घंटे बाद वर्कआउट करना है तो सेंडविच, ब्राउन राइस या रोस्टेड वेजिटेबल का प्रयोग करना चाहिए।
  • 2 घंटे बाद वर्कआउट करना है तो दूध पी सकते हैं, या फिर केला और ब्लैकबेरीज आदि ले सकते हैं। एक कप ओट्स के साथ केला और बादाम भी लिया तो अच्छा रहेगा।
  • यदि एक घंटे से भी कम समय बाद वर्कआउट किया जाना है तो ग्रीक योगर्ट, फल, न्यूट्रीशन बार, केला, नारंगी या सेब ले सकते हैं।
प्रोटीन वर्कआउट के दौरान मसल्स में होने वाले डैमेज को रिपेयर भी करता है। प्रोटीन वर्कआउट के दौरान मसल्स में होने वाले डैमेज को रिपेयर भी करता है।
X
2 घंटे बाद वर्कआउट करना है तो दूध पी सकते हैं, या फिर केला और ब्लैकबेरीज आदि ले सकते हैं। एक कप ओट्स के साथ केला और बादाम भी लिया तो अच्छा रहेगा।2 घंटे बाद वर्कआउट करना है तो दूध पी सकते हैं, या फिर केला और ब्लैकबेरीज आदि ले सकते हैं। एक कप ओट्स के साथ केला और बादाम भी लिया तो अच्छा रहेगा।
प्रोटीन वर्कआउट के दौरान मसल्स में होने वाले डैमेज को रिपेयर भी करता है।प्रोटीन वर्कआउट के दौरान मसल्स में होने वाले डैमेज को रिपेयर भी करता है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..