भयभीत नहीं जागरूक रहने की जरुरत डॉक्टरों की टीम घर जाकर करेगी इलाज

Kishanganj News - जिले में विदेश एवं अन्य प्रदेशों से आए लोगों की पहचान की जा रही है। उनके नाम, पता एवं मोबाइल नम्बर संग्रह किए जा...

Mar 27, 2020, 07:21 AM IST
kishanganj News - do not be afraid need to be aware the team of doctors will go home and treat

जिले में विदेश एवं अन्य प्रदेशों से आए लोगों की पहचान की जा रही है। उनके नाम, पता एवं मोबाइल नम्बर संग्रह किए जा रहे हैं। अब तक आठ सौ से अधिक लोगों की सूची संग्रह की जा चुकी है। कोरोना वायरस से लड़ने की दिशा में जिला प्रशासन मुकम्मल तैयारी कर रही है। अधिकतर नर्सिंग होम भी बन्द हैं। लोगों से भी अपील की जा रहा है कि अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें। अधिक तबीयत खराब होने पर 104 एवं जिला नियंत्रण कक्ष के नंबर 06456 222375 पर फोन करें। चिकित्सक की टीम आपके घर तक जाएगी। कोरोना को लेकर भयभीत नहीं बल्कि जागरुक रहने की जरूरत है।

जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन को पालन करने की जरूरत मायने रखती है। इस बीच गुरुवार को जिला पदाधिकारी आदित्य प्रकाश ने एमजीएम मेडिकल कालेज के अधीक्षक को पत्र लिखकर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की स्वास्थ्य सेवा बहाल करने की मुकम्मल तैयारी करने को कहा है। जिला पदाधिकारी ने एमजीएम अधीक्षक को 120 बेड का आइसोलेशन वार्ड, कन्फर्म केस के मरीजों के लिए 88 अलग केबिन, वयस्क के लिए 29 आई यू सी, बच्चों के लिए 06 आईयूसी, 12 वेंटिलेटर, 50 ऑक्सीजन सिलिंडर एवं पर्याप्त मात्रा में दवा की व्यवस्था रखने को कहा है। इसके साथ ही चिकित्सक व कर्मी की पालीवार सूची एवं मोबाइल नंबर भी उपलब्ध कराने को कहा गया है।

हर पंचायत के एक स्कूल में बनेगा क्वारेंटाइन रूम

कोरोना वायरस के संदिग्ध या पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए कई और जगहों को चिह्नित किया गया है। शहर के तौहीद एडुकेशनल ट्रस्ट, कल्याण छात्रावास, मोतिहारा स्थित एसटी एससी छात्रावास, अर्रावाड़ी कृषि कालेज में भी व्यवस्था करने का निर्देश डीएम ने संबंधित अधिकारियों को दिया है। इसके अतिरिक्त सभी प्रखंड स्तरीय अस्पताल में पांच से 10 बेड का आईसोलेशन वार्ड व क्वारंटाइन रूम बनाने का निर्देश दिया गया है। सभी पंचायतों में एक एक विद्यालय को भी चिन्हित किया गया है जहां क्वारेंटाइन रूम बनाए जाएंगे।

लॉकडाउन लागू कराने के लिए टीम का गठन

डीएम ने कोरोना वायरस को लेकर प्रखंडों में की जा रही तैयारियों एवं लॉक डाउन का पालन सुनिश्चित कराने के लिए प्रखंड वार अधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया है। दिघलबैंक प्रखंड के लिए प्रशिक्षु आईएएस शेखर आनन्द, टेढ़ागाछ के लिए जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, कोचाधामन प्रखंड के लिए भूअर्जन अर्जन पदाधिकारी, ठकुरगंज के लिए डीटीओ, किशनगंज के लिए राहुल बर्मन, पोठिया के लिए एडीएम, बहादुरगंज के लिए शंकर शरण को प्रतिनियुक्त किया गया है।

छह प्राइवेट नर्सिंग होम को भी इलाज का दिया गया है निर्देश

डीएम ने शहर के छह बड़े निजी अस्पतालों को भी आपात स्थिति से निपटने के लिए चिह्नित किया है। इपिडेमिक डिजीज एक्ट 1897 का प्रयोग करते हुए डीएम ने कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की इलाज के लिए तैयार रहने का निर्देश जारी किया है। चिह्नित किए गए नर्सिंग होम में डॉक्टर जैन मैटरनिटी एन्ड डाइग्नोस्टिक सेंटर, भारत केयर सेंटर, सिन्हा नर्सिंग होम, रेडियंट मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, जेड ए नर्सिंग होम एवं नुसरत जहां नर्सिंग होम शामिल है। इन सभी नर्सिंग होम संचालकों को अपने अपने नर्सिंग होम में अाइसाेलेशन वार्ड, क्वारंेटाइन वार्ड, चिकित्सक, पारामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था रखने का निर्देश जारी किया गया है। साथ ही 24 घंटे कार्य करने वाले चिकित्सक व पारामेडिकल स्टाफ के मोबाइल नम्बर स्वास्थ्य समिति को उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

समाहरणालय में आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते डीएम व अन्य।

हेल्प लाइन 104 व जिला नियंत्रण कक्ष के नंबर 06456 222375 पर करें फोन

X
kishanganj News - do not be afraid need to be aware the team of doctors will go home and treat

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना