शुभकामनाओं के मैसेज को ओपन करने के लिए थंब इम्प्रेशन न दें, अकाउंट हो सकता है खाली

Mohali Bhaskar News - साइबर क्रिमिनल नए तरीका खोज लेते हैं कि कैसे लोगों को लूटा जाए। डिस्ट्रिक्ट साइबर सेल की टीम लोगों को अवेयर कर रही...

Jan 16, 2020, 07:35 AM IST
Mohali News - do not give thumb impressions to open greeting messages account may be empty
साइबर क्रिमिनल नए तरीका खोज लेते हैं कि कैसे लोगों को लूटा जाए। डिस्ट्रिक्ट साइबर सेल की टीम लोगों को अवेयर कर रही है। साइबर सेल के पास साइबर से जुड़े सैकड़ों केस पेंडिंग हैं। इसके पीछे कारण है संबंधित बैंकों द्वारा समय पर साइबर सेल को अकाउंट्स की डिटेल मुहैया नहीं करवाई जाती। बैंक प्रबंधक कुछ घंटों में होने वाले काम को कई महीनों में करता है। इतनी देर में ठग अपने मोबाइल नंबर व अन्य पता बदल लेते हैं। ऐसे में साइबर सेल के पास केसों की पेंडेंसी आज के समय में 1300 से ऊपर हो गई है।

साइबर क्राइम...

ऐसे करते हैं ठगी...डीएसपी साइबर रुपिंदरदीप कौर सोही ने बताया कि कुछ दिन पहले गणतंत्रत दिवस की शुभकामनाओं काे लेकर मैसेज मिला। लिखा था कि शुभकामनाओं के मैसेज को ओपन करने के लिए अपना थंब इम्प्रेशन दें। यदि अपना थंब उस मैसेज के लिए लिंक पर रखोगे तो इम्प्रेशन साइबर ठग स्कैन कर लेंगे और फोन को हैक कर आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी नंबर की सहायता से आपका बैंक अकाउंट खाली कर देंगे। क्योंकि आधार कार्ड आपके हर पर्सनल व सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स के साथ लिंक है। फोन हैक कर ठगी की करीब 35 शिकायतें साइबर सेल के पास जांच के लिए आई हुई हैं।

ऐसे बचें ऐसे फ्रॉड से...







-रुपिदंरदीप कौर सोही, डीएसपी साइबर सेल मोहाली

X
Mohali News - do not give thumb impressions to open greeting messages account may be empty
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना