मैसेंजर के मैसेज पर भरोसा कर पैसा ट्रांसफर ना करें

News - अगर कोई आपका जानने वाला आपके मैसेंजर पर संदेश भेजकर अर्जेंट पैसे एकाउंट में जमा करने के लिए बोलता है तो उसे कतई...

Feb 15, 2020, 07:55 AM IST

अगर कोई आपका जानने वाला आपके मैसेंजर पर संदेश भेजकर अर्जेंट पैसे एकाउंट में जमा करने के लिए बोलता है तो उसे कतई पैसा नहीं दें। क्योंकि, इन दिनों साइबर अपराधी किसी का भी मैसेंजर हैक कर एकाउंट होल्डर के परिचितों को मैसेज भेजकर पैसे ठगने का काम कर रहे हैं। रांची में हर दो दिन पर ऐसा एक-दो मामला सामने आ रहा है। शुक्रवार को एक शिक्षक नसीम अहमद के मैसेंजर से कई लोगों से पैसे मांगे गए। सही समय पर नसीम ने सभी परिचय वालों को तुरंत संदेश भेजा कि उनका मैसेंजर हैक हो गया है। 15 जनवरी को लालजी-हीरजी रोड निवासी शुभंकर झा से 70 हजार और 12 फरवरी को डाल्टनगंज के रहने वाले रविंद्र मिश्रा से ठगी की।

साइबर एक्सपर्ट... अपने अकाउंट का पासवर्ड हर महीने बदलें

साइबर अपराधी फेसबुक पर पहले अकाउंट सर्च करते हैं। फिर रैंडम किसी का मैसेंजर हैक कर उसके परिचितों को अचानक मैसेज भेजना शुरू करते हैं। साइबर एक्सपर्ट कुमार सौरभ ने बताया कि अपने फेसबुक और ई-मेल अकाउंट का पासवर्ड हर महीने बदलें, ताकि कोई भी साइबर अपराधी आपके अकाउंट को हैक नहीं कर सके। किसी भी अनजान नंबर से भेजे गए लिंक को कभी नहीं खोलें। कोई आपका अकाउंट नंबर मांगता है तो उसे कभी नहीं दे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना