--Advertisement--

एमपी यूटिलिटी /बड़े काम की हैं सरकार की ये पांच सुविधाएं, आपको भी लेना चाहिए इनका लाभ

सूत्र बस सेवा पर मोबाइल से बुक कर सकते हैं बस का टिकट।

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 04:17 PM IST

इंदौर. समय बचाने और समय पर परिणाम जारी करने की मंशा के साथ अब मप्र में भी मेडिकल के छात्रों की कॉपियां ऑनलाइन जांची जा रही है। वर्तमान में पटना, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और उप्र की यूनिवर्सिटी में इसी व्यवस्था के तहत परीक्षा की कॉपियां जांची जा रही है।


जबलपुर स्थित मेडिकल यूनिवर्सिटी के कर्मचारी डॉक्टरों को प्रशिक्षण देने के लिए बुधवार को इंदौर पहुंचे। गुरुवार तक यह प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा। यूनिवर्सिटी द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। चिन्हित मूल्यांकनकर्ता को एक आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। हाई टेक तरीके से एमबीबीएस और बीडीएस प्रथम वर्ष के छात्रों की कॉपियां जांची जाएगी। खास बात यह है कि मूल्यांकनकर्ता पहला प्रश्न जांचेंगे और नंबर देंगे। उसी के बाद दूसरा प्रश्न स्क्रीन पर दिखेगा।  

 

पुनर्मूल्यांकन के मामलों में आएगी कमी
कुलपति डॉ आर.एस. शर्मा ने बताया कि अभी छात्रों की शिकायतें मिलती है कि कॉपियां ठीक से नहीं जांची गई। उत्तर के अंक देना भूल गए । इस व्यवस्था से इस तरह की शिकायतों में कमी आएगी। पुनर्मूल्यांकन के आवेदन कम होंगे। गलतियां होने की संभावना नगण्य होगी। कॉपियां उसी दिन हमें ऑनलाइन मिल जाएगी। जिससे परिणाम समय पर दे पाएंगे। 


इन जगह ऑनलाइन कॉपियां जांची जा रही
-कर्नाटक की वीटीओ यूनिवर्सिटी
-कर्नाटक की राजीव गांधी मेडिकल यूनिवर्सिटी
- गुजरात की जीटीओ यूनिवर्सिटी
-पटना की आर्यभट्ट यूनिवर्सिटी
-महाराष्ट्र की कुछ यूनिवर्सिटी
-लखनऊ की अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी

  • रेलवे : जबलपुर से भुज के बीच 27 सितंबर तक चलेगी साप्ताहिक ट्रेन

    रेलवे : जबलपुर से भुज के बीच 27 सितंबर तक चलेगी साप्ताहिक ट्रेन

    भोपाल. जबलपुर से चलकर भुज (गुजरात) तक जाने वाली विशेष साप्ताहिक ट्रेन जबलपुर-भुज (01710) 27 सितंबर तक चलेगी। यह गाड़ी प्रत्येक गुरुवार को दोपहर 2.35 पर जबलपुर से चलकर रात 9 बजे भोपाल स्टेशन पहुंचती है। यहां से चलकर शुक्रवार को 4.05 मिनट पर भुज पहुंचती है। वापसी गाड़ी भुज-जबलपुर (01709) शुक्रवार को भुज से चलती है।

  • खाद्य पदार्थ : टोल फ्री नंबर पर करें खाने- पाने की चीजों में मिलावट की शिकायत 

    खाद्य पदार्थ : टोल फ्री नंबर पर करें खाने- पाने की चीजों में मिलावट की शिकायत 

    भोपाल. होटल, रेस्तरां, पीने के पैक्ड पानी, मिठाइयों सहित अन्य खाद्य पदार्थों की शिकायत भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएस एआई) द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर की जा सकती है। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी डीके वर्मा ने बताया कि कोई भी व्यक्ति खाद्य पदार्थ में मिलावट और गड़बड़ी की शिकायत टोल फ्री नंबर 1800112100 या मोबाइल नंबर 9868686868 पर एसएमएस के जरिए कर सकता है।

  • सूत्र बस सेवा : मोबाइल नंबर से बुक कर सकते हैं टिकट ​​​​​​​

    सूत्र बस सेवा : मोबाइल नंबर से बुक कर सकते हैं टिकट ​​​​​​​

    भोपाल. भोपाल और जबलपुर के बीच चल रही सूत्र बस सेवा के टिकट की बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर 6262625591-92-93 जारी किए गए हैं। उक्त तीन नंबर पर संपर्क कर यात्री अपने टिकट घर बैठे बुक करा सकते हैं। लेकिन, यात्री को बस छूटने से करीब एक घंटे पहले आईएसबीटी पहुंचकर किराया चुकाकर अपनी टिकट प्राप्त करनी होगी। वर्तमान में सूत्र बस सेवा की बसें भोपाल से जबलपुर बाया सागर चलाई जा रही हैं।

  • पासपोर्ट : वेटिंग खत्म, 10 का अपॉइंटमेंट स्लॉट बढ़ाया 

    पासपोर्ट : वेटिंग खत्म, 10 का अपॉइंटमेंट स्लॉट बढ़ाया 

    भोपाल. पासपोर्ट में प्रतीक्षा सूची खत्म करने के लिए पासपोर्ट कार्यालय ने 10 का अपॉइंटमेंट स्लॉट बढ़ाया है। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि एक दिन की प्रतीक्षा सूची बढ़ गई थी जिसे खत्म करने के लिए स्लॉट बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि यह स्लॉट बढ़ाने से प्रतीक्षा सूची खत्म हो जाएगी।

  • नीट आयुष : यूजीकाउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन का आज अंतिम दिन

    नीट आयुष : यूजीकाउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन का आज अंतिम दिन

    भोपाल. नीट आयुष यूजी काउंसलिंग में पंजीयन 12 सितंबर को रात 11:59 तक किया जा सकता है। हेल्प सेंटर पर डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन 13 सितंबर तक होगा। च्वाइस फीलिंग 15 सितंबर से 19 सितंबर तक की जा सकती है। 22 सितंबर को सीट अलॉटमेंट होगा और 23 सितंबर से 25 सितंबर तक इंस्टीट्यूट में रिपोर्ट करना होगा।