निर्मल हृदय से 250 बिन ब्याही मां के दस्तावेज जब्त

News - कोर्ट के सर्च वारंट पर सीआईडी ने जेल रोड स्थित निर्मल हृदय में लगातार दो दिनों (शुक्रवार-शनिवार) में 21 घंटे तक तलाशी...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:51 AM IST
Ranchi News - documents of unmarried mother of 250 married mother seized
कोर्ट के सर्च वारंट पर सीआईडी ने जेल रोड स्थित निर्मल हृदय में लगातार दो दिनों (शुक्रवार-शनिवार) में 21 घंटे तक तलाशी ली। सीआईडी ने इस दौरान निर्मल हृदय में बिन ब्याही मां बनीं 250 युवतियों के दस्तावेज जब्त किए। सीआईडी इन दस्तावेजों को सोमवार को पहले कोर्ट में प्रस्तुत करेगी। इसके बाद आगे की कार्रवाई करेगी। सर्च वारंट मिलने से पहले भी 100 ऐसी बिन ब्याही मांओं के दस्तावेज सीआईडी जब्त कर चुकी है। अब जब्त दस्तावेजों का मिलान किया जाएगा कि बिन ब्याही मांओं को जिन अस्पतालों में एडमिट कराने का रिकाॅर्ड दर्शाया गया है, वे सही हैं या नहीं। जिन बच्चाें ने जन्म लिए, उन्हें लीगल तरीके से अडाॅप्शन कराया गया या नहीं, इन सब की जांच की जाएगी। निर्मल हृदय रांची में जुलाई 1995 से जून 2018 तक 944 बिन ब्याही मां को रखा गया, जिनसे 927 बच्चों का जन्म हुआ। वे बच्चे कहा गए, उन्हें किस तरह से अडाॅप्शन कराया गया, सीडब्ल्यूसी को इसकी जानकारी दी गई या नहीं इन सभी की जांच सीआईडी करेगी।

कल कोर्ट में पेश किए जाएंगे जब्त दस्तावेज, 927 बच्चे कहां गए होगी जांच

निर्मल हृदय में नहीं मिला कंप्यूटर

सीआईडी की टीम ने निर्मल हृदय के एक-एक कोने में तलाशी ली, लेकिन कहीं भी एक कंप्यूटर नहीं मिला। सीआईडी को आशंका है कि कहीं इस प्रकरण के बाद वहां से कंप्यूटर को गायब तो नहीं कर दिया गया। क्योंकि आज के युग में इतने बड़े संस्थान में अगर कंप्यूटर का प्रयोग नहीं हो रहा है तो बड़े ही आश्चर्य का विषय है।

तलाशी की सूचना पर पहुंचीं सिस्टर्स

निर्मल हृदय में दो दिनों से चल रही तलाशी की सूचना पाकर शनिवार को कोलकाता से भी कई सिस्टर्स रांची पहुंचीं। जुड़ी अन्य इकाइयों की भी सिस्टर्स जेल रोड स्थित निर्मल हृदय पहुंची। सीआईडी की टीम ने उनसे कोई पूछताछ नहीं की।

सीडब्ल्यूसी से ली जाएगी जानकारी

निर्मल हृदय ने जिन बच्चों के अडाॅप्शन और नाबालिग बिन ब्याही मां की जानकारी सीडब्ल्यूसी को पूर्व में दी है, उनके संबंध में भी जानकारी ली जाएगी, ताकि यह साबित हो सके कि जो भी कार्रवाई की गई है, वह लीगल तरीके से हुई या नहीं। सीआईडी यह भी पता लगा रही है कि नवजात शिशु को जिन लोगों ने गोद लिया है, वहां वे सुरक्षित हैं कि नहीं।

X
Ranchi News - documents of unmarried mother of 250 married mother seized
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना