--Advertisement--

ट्रंप के एक और ओबामा के 4 लाख ट्विटर फॉलोअर्स कम, फर्जी अकाउंट्स को बंद करने की वजह से हुआ ऐसा

एक स्टडी के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं, जबकि नरेंद्र मोदी तीसरे नंबर पर हैं।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 03:59 PM IST

गैजेट डेस्क. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लगभग 1 लाख और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के 4 लाख ट्विटर फॉलोअर्स कम हो गए हैं और ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि ट्विटर ने लॉक्ड अकाउंट्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने का फैसला लिया है। ट्विटर ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि फॉलोअर्स की संख्या सही होनी चाहिए और इसलिए हम लॉक्ड अकाउंट्स को फॉलोअर काउंट्स से हटा रहे हैं।

ट्विटर ने मई और जून में भी 7 करोड़ फेक अकाउंट्स को बंद कर दिया है, क्योंकि इन अकाउंट्स का इस्तेमाल फेक न्यूज और अफवाह फैलाने के लिए किया जा रहा था।

क्यों किया गया अकाउंट्स को लॉक?
- ट्विटर की ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, अगर कंपनी किसी अकाउंट के व्यवहार में अचानक बदलाव देखती है तो उसे लॉक कर दिया जाता है और अकाउंट होल्डर को अपने अकाउंट को कंफर्म करने या उसका पासवर्ड बदलने को कहा जाता है।
- पोस्ट के मुताबिक, अगर किसी अकाउंट की तरफ से अचानक से ज्यादा ट्वीट किए जाने लगे या कोई भ्रामक लिंक शेयर हो या बड़ी संख्या में किसी अकाउंट को ब्लॉक किया जाने लगता है, तो उस अकाउंट को लॉक कर दिया जाता है।
- अगर एक बार किसी अकाउंट को लॉक कर दिया गया है तो फिर वो तब तक दोबारा लॉग-इन नहीं कर सकता जब तक उसका पासवर्ड नहीं बदला जाता।

नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी के भी फॉलोअर्स हुए कम: 11 जुलाई तक के डेटा के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीटर पर 18,613, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के 12,974 और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के 5,194 फॉलोअर्स कम हो चुके हैं।
- सिर्फ नेता ही नहीं बल्कि शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन, सलमान खान और महेश बाबू के भी हजारों फॉलोअर्स कम हो गए हैं। इतना ही बीजेपी और कांग्रेस के ऑफिशियल अकाउंट के फॉलोअर्स में भी कमी दर्ज की गई है।