डीपीएस | रीजनल फोरम आईसी थ्री-20 में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के 80-100 स्कूलों के प्रतिनिधि पहुंचे

News - सिटी रिपोर्टर. रांची दिल्ली पब्लिक स्कूल, रांची (डीपीएस) में रीजनल फोरम आईसी थ्री-2020 का दूसरी बार चार सत्रों...

Feb 15, 2020, 08:00 AM IST
Ranchi News - dps representatives of 80 100 schools of cbse and icse board arrived at regional forum ic three 20

सिटी रिपोर्टर. रांची

दिल्ली पब्लिक स्कूल, रांची (डीपीएस) में रीजनल फोरम आईसी थ्री-2020 का दूसरी बार चार सत्रों में आयोजन किया गया। कांफ्रेंस में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के करीब 80-100 स्कूलों और पांच विदेशी विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। कांफ्रेंस का मूल उद्देश्य करियर और काउंसिलिंग के बीच सशक्त पुल का निर्माण और सफलता के मूल मंत्रों को समझना था। साथ ही उच्च विद्यालयी शिक्षा को रोजगारोन्मुख व सशक्त बनाना, ताकि स्टूडेंट्स अपनी प्रतिभा व क्षमता के अनुसार विभिन्न कौशलों से सज्जित हो, सही करियर विकल्प का चुनाव कर अपने भविष्य को संवार सकें। इस कांफ्रेंस ने उन सभी स्कूलों और विश्वविद्यालयों के प्रिंसिपल, टीचर्स एवं प्रशासकों को एक बेहतर मंच प्रदान किया, जहां वे शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे महत्वपूर्ण बदलावों, नवीन प्रयोग व शोधपरक शिक्षा के विभिन्न सिद्धांतों से लाभान्वित होकर विद्यार्थियों का सही मार्गदर्शन करने में सक्षम हों।

मुख्य वक्ता झारखंड यूनिवर्सिटी आॅफ टेक्नोलॉजी के वाइस चांसलर डॉ. गोपाल पाठक ने इस कांफ्रेंस को स्टूडेंट्स के करियर चुनाव के लिए बेहतरीन मंच बताया। उन्होंने स्टूडेंट्स को अपने करियर का चयन विवेकपूर्ण तरीके से करने को प्रेरित किया। उन्होंने स्टैनफोर्ड और प्रिंसटन के विश्वविद्यालयों में कक्षा -शिक्षण की संस्कृति से संबंधित अनुभवों को साझा किया। कहा, अच्छे शिक्षण में तीन बातों पर महत्व दिया जाना चाहिए- याद रखना, समझना और सृजन करना।
वही आईसी थ्री के अध्यक्ष गणेश कोहली ने कहा कि आधुनिक शिक्षा प्रणाली को उदार रवैया अपनाने की ओर उन्मुख होना चाहिए। संस्थानों को उन प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स के बीच जुनून और रूचि पैदा करनी चाहिए। अन्य वक्ताओं में डॉ माइकल बन्स, श्रद्धा सिंगरौरी, नैना कात्याल, पुरकायस्थ और संदीप शामिल थे।

वहीं, डीपीएस के प्रिसिंपल डॉ. राम सिंह ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि डीपीएस रांची ने आईसी थ्री की विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए लगन से काम किया है। स्कूल प्रारंभ से ही युवा छात्रों के लिए लगातार मेलों और सेमिनारों का आयोजन करता रहा है। सेमिनार का समापन प्रतिभागी अतिथियों व शिक्षाविदों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

X
Ranchi News - dps representatives of 80 100 schools of cbse and icse board arrived at regional forum ic three 20
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना