स्वीपिंग मशीन के चलते सड़कों पर उड़ रही धूल

Mohali Bhaskar News - लॉक डाउन होने के चलते शहर में सभी पर घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगाई गई है। लेकिन इस लॉक डाउन की स्थिति में नगर...

Mar 27, 2020, 07:27 AM IST
Mohali News - dust blowing on the roads due to sweeping machine

लॉक डाउन होने के चलते शहर में सभी पर घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी लगाई गई है। लेकिन इस लॉक डाउन की स्थिति में नगर निगम के सेनिटेशन विंग को शहर की साफ सफाई करने की पूरी छूट है और शहर में निगम के सेनिटेशन विंग की ओर से साफ सफाई करने का काम किया भी जा रहा है। लेकिन नगर निगम की मेकेनिकल स्वीपिंग मशीन जिसे रात में काम करने के निर्देश हैं वो भी दिन में सड़कों पर सफाई करती हुई नजर आ रही है। दिन में सड़कों पर सफाई होने से सड़कों पर धूल उड़ती नजर आ रही है। ऐसे में लॉक डाउन के नियमों को पालन करवाने वाले पुलिस कर्मी जो की शहर में नाके लगाए खड़े हैं और शहर के अलग-अलग एरिया में गश्त कर रहे हैं उन्हें इस धूल के चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालाकि निगम की मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन की गाड़ी को रात में सफाई करने पर कोई पाबंदी नहीं है। लेकिन उसके बावजूद नियमों की उलघना करते हुए निगम की मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन दिन में सड़कों पर धूल उड़ा रही है।

प्राइवेट कंपनी करती है शहर में सफाई का काम: नगर निगम की ओर से शहर में साफ-सफाई का ठेका एक प्राइवेट कंपनी को दिया गया है। इस कंपनी की ओर से सड़कों पर मेकेनिकल स्वीपिंग मशीन के जरिए सफाई का काम किया जाता है। नियमों के अनुसार इन मशीनों को रात के समय सफाई करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि रात के समय खाली सड़कों पर अच्छे से सफाई हाे सके और सड़कें खाली होने के चलते वाहन चालकों को भी इसके चलते कोई परेशानी ना आए। लेकिन कंपनी की ओर से दिन के समय सड़कों पर मशीनें चलवाई जा रही हैं। जिस कारण ना सिर्फ सड़क पर चलने वाले पुलिस कर्मियों, एम्बुलेंस तथा अन्य जरूरी सामान की होम डिलीवरी करने वाले लोगों को मशीन की ओर से उड़ाई जा रही धूल के चलते परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

काफी तेज चलाई जा रही है मशीन, सफाई के नाम पर खानापूर्ती: कंपनी की मशीनों की ओर से दिन के समय सड़कों पर जो सफाई की जा रही है इससे ना सिर्फ नियमों की उलघना की जा रही है, बल्कि सफाई के नाम पर खानापूर्ती की जा रही है। इतना ही नहीं दिन के समय मशीन सड़कों पर काफी तेजी से चलती नजर आ रही है। जिससे की सड़कों पर सफाई भी ढंग से नहीं हो पा रही है। जबकि इस मशीन को एक निर्धारित स्पीड पर चलना है जिससे की सड़कों की अच्छे से सफाई हो सके। लेकिन यह मशीन काफी तेज चल रही है जिससे की सड़कों की सफाई तक नहीं हो रही बल्कि मशीन की ओर से अपने किलोमीटर पुरे करने का काम किया जा रहा है।

निगम अधिकारियों की कोई चैकिंग नहीं : हालाकि शहर में इस समय लॉक डाउन है लेकिन निगम कर्मियों और अधिकारियों को शहर में काम करने की छूट है। लेकिन इस समय लॉक डाउन के चलते निगम अधिकारी भी बाहर नहीं आ रहे हैं। जबकि जो साफ-सफाई का जिम्मा नगर निगम की ओर से प्राइवेट कंपनी को सौंपा गया है, उसे निगम अधिकारियों की ओर से सुपरविजन करना है। ताकि कंपनी सही से शहर में काम कर सके। लेकिन निगम अधिकारी कंपनी का काम देखने तक के लिए बाहर नहीं निकल रहे हैं जिस कारण कंपनी कर्मचारी अपनी मनमानी करते हुए नियमों की उलघना कर रहे हैं।

नगर निगम की मेकेनिकल स्वीपिंग मशीन दिन में कर रही सड़कों की सफाई।

X
Mohali News - dust blowing on the roads due to sweeping machine

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना