• Hindi News
  • Bihar
  • Begusarai
  • Begusarai News e commerce will have to be used to maintain social distancing maintenance and stop black marketing

सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन कराने व कालाबाजारी रोकने के लिए ई-कॉमर्स का करना होगा इस्तेमाल

Begusarai News - लॉकडाउन के बाद अब जिले के लोग कालाबाजारी से परेशान हैं। हरेक किराने की दुकान में जिला प्रशासन द्वारा तय रेट से...

Mar 27, 2020, 06:16 AM IST
Begusarai News - e commerce will have to be used to maintain social distancing maintenance and stop black marketing

लॉकडाउन के बाद अब जिले के लोग कालाबाजारी से परेशान हैं। हरेक किराने की दुकान में जिला प्रशासन द्वारा तय रेट से ज्यादा रेट पर ही समान मिल रहा है। डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने यहां तक अपील किया कि इस संकट की घड़ी में कालाबाजारी जैसा पाप नहीं करें बावजूद इसके किराना के सामान और सब्जी जिला प्रशासन द्वारा तय रेट से अधिक मूल्यों पर मिल रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन के पास एक विकल्प है कि इ कामर्स में लगे लड़कों की सहायता से जिला प्रशासन जरूरतमंदों के पास उचित मूल्य पर किराना व सब्जी पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध करा दे।

पांच इ कॉमर्स कंपनियों के पास है 225 लड़के

शहर के पांच इ कामर्स कंपनियों के पास लगभग 225 लड़के हैं। इन दिनों ऑन लाइन डिलेवरी का सिस्टम भी बंद है। जिस कारण इ कामर्स की विभिन्न कंपनियों के कर्मी फिलहाल घर बैठे हैं। इन कर्मियों की सहायता लेकर जिला प्रशासन अगर होम डिलिवरी शुरु कर दे तो सोशल डिस्टेंस के साथ साथ इससे उन सभी को रोजगार भी मिलेगा और मुनाफाखोरी और कालाबाजारी पर रोक लग सकेगी। शहर में फ्लिपकार्ट, अमेजन, इ कार्ट, डेलीवरी, इ कॉम कंपनियों के सवा दो सौ कर्मी कार्यरत हैं।

मालूम हो कि डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बुधवार को खाद्यान्नों का रेट लिस्ट जारी किया था, शुक्रवार को थोक विक्रेताओं के साथ बैठक भी की गई थी, शहर में एसडीएम समेत अन्य अधिकारियों ने दुकान पर जाकर निरीक्षण भी किया। लेकिन हालात तनिक भी नहीं सुधरे। चट्टी रोड में जिला प्रशासन के हिसाब से 60 रुपए किलो बिकने वाला चने का दाल दरअसल 68-70 रुपए तक बिक रहा था, आटा पैकेट में 100-200 रुपए तक ज्यादा लिए जा रहे थे। पूछने पर दुकानदारों ने कहा हमसे सवाल करने की बाजाय थोक विक्रेताओं से क्यों नहीं पूछते हैं।

आपदा के इस समय में मानवता का परिचय दें

डीएम ने बैठक में उपस्थित सभी व्यापार संघों और ट्रांसपोर्ट एजेंसी के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि आपदा के इस समय में मानवता को परिचय दे साथ ही किसी भी प्रकार के मुनाफाखोरी या कालाबाजारी में शामिल नहीं हो। उन्होनें कहा कि हमारे समाज में बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास राशन कार्ड अथवा सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि का लाभ नहीं मिल रहा है वैसे में जरूरी है कि हैंड टू माउथ व्यक्ति एवं अन्य जरूरतमंदों को कम से कम लाभ अथवा डिस्काउंट के आवश्यक सामान मुहैया कराए। बैठक के दौरान डीएम ने व्यापारी संघ से फीडबैक भी लिया साथ ही सदर एसडीएम को निर्देश दिया कि एक व्यापारी संघों के लिए डेडिकेटेड व्हाट्स अप ग्रुप तैयार कर लें ताकि माल की आवाजाही के दौरान आनेवाली चुनौतियों का रियल टाईम निराकरण किया जा सके। बैठक के दौरान होम डिलीवरी के संबंध में भी विमर्श किया गया तथा सभी व्यापारियों के दुकान के सामने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए स्थानों का निर्धारण कराने की अपील की।

ट्रांसपोर्ट एजेंसी के साथ बैठक

खाद्यान्नों के निर्धारित दर पर आपूर्ति कराने के लिए डीएम ने गुरूवार को व्यापार संघों और ट्रांसपोर्ट एजेंसी के साथ बैठक भी की। डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन के मालवाहकों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए व्यापारी संघ को पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा। ताकि लॉकडाउन के दौरान भी जिले में सभी आवश्यक वस्तुओं विशेष तौर पर खाद्यान्न, दवाइयां आदि की कमी नहीं हो। उन्होंनें कहा कि स्थानीय पुलिस को निर्देश दिया गया है कि आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही के दौरान संबंधित व्यक्ति को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो, वे इसके लिए पहल करेंगे।

रेट ज्यादा लिया जा रहा था

गुरूवार को चट्टी रोड के सभी किराना दुकानों में समानों का रेट ज्यादा लिया जा रहा था। चने की दाल जिला प्रशासन के हिसाब से 60 रुपए प्रति किलो मिलना था, लेकिन कहीं भी 68-70 रुपए प्रति किलो से कम में नहीं मिल रहा था। इसी तरह आटा, चावल, सरसो तेल सहित अन्य समानों का दाम ज्यादा लिया जा रहा था। पूछने पर दुकानदारों ने बताया कि थोक विक्रेता से इस संबंध में बात करें। वहीं दूसरी ओर एसडीएम संजीव कुमार चौधरी ने भी गुरूवार को बाजारों में विभिन्न सब्जी दुकान का निरीक्षण इस दौरान वे कचहरी रोड स्थित एक सब्जी की दुकान में पहुंचे जहां परवल का दाम पूछा, दुकानदार ने कहा 50 रुपए प्रति किलो। इसके बाद वे वहां से चले गए। कुछ देर बाद ही एक व्यक्ति जब परवल लेने आया तो दुकानदार ने 70 रुपए प्रतिकिलो हिसाब से परबल दिया, जबकि शाम होते होते भी परवल 100 रुपए प्रति किलो बेचा गया। इसी तरह भिंडी 60 रुपए प्रति किलो, बैगन 50 रुपए प्रति किलो, नेनुआ 60 रुपए प्रति किलो, कटहल 70-100 रुपए प्रति किलो तक बिका है।

तेघड़ा में शाम को बाजार में दिखी भीड़, सोशल डिस्टेंसििंग के लिए दुकानों के आगे बना सर्किल

बछवाड़ा बाजार में भी किराना दुकानदार ने शुरू किया सोशल डिस्टेंस का पालन।

लॉकडाउन के बाद अब कालाबाजारी से परेशान हैं लोग, नहीं हो पा रहा है सोशल डिस्टेंसिंग

भास्कर सुझाव : जिला प्रशासन ई-कॉमर्स में लगे युवाओं का इस्तेमाल कर घरों तक पहुंचा सकता है सामान

अपनी जो सवारी है उसी से सही जैसे भी हो सामान तो घर तक ले ही जाना है।

तेघड़ा | तेघड़ा बाजार में दिन भर तो इक्के-दुक्के लोग बाजार या सड़कों पर दिखा लेकिन शाम होते ही आवश्यक सामाग्री लेने के लिए लोगों की भीड़ बाजार में देखी गई। वहीं पुलिस भी बाजार में मुस्तैद रही। जबकि तेघड़ा बाजार में अनाज एवं सब्जियों की कीमत बढ़ोतरी हो गई जिससे लोगों में हैरानी देखी गई। वहीं एक आलू-प्याज के हॉलसेलर द्वारा डुप्लीकेट रेट लिस्ट जारी कर खुदरा विक्रेताओं को 40 रुपए प्याज बेचने का फरमान जारी कर किया था जिसके बाद तेघड़ा थाना प्रभारी समेत अन्य पदाधिकारियों ने संबंधित हॉलसेलर की दुकान पर पहुंचकर फटकार लगाई एवं सामान्य मूल्य पर बेचने का आदेश दिया। फिर प्याज 30 रुपए बेचा जाने लगा। वहीं लोगों के शिकायत पर स्टेशन रोड स्थित एक किराना दुकानदार के दुकानदार को डांट-फटकार लगाई गई। इधर मेन रोड सहित अन्य जगहों पर भी आटा नौ सौ रुपए बिकने की सूचना मिली। इधर, तमाम सख्ती के वावजूद बाजार में सामान के दाम बढ़े मूल्य पर मिल रहे हैं।

Begusarai News - e commerce will have to be used to maintain social distancing maintenance and stop black marketing
Begusarai News - e commerce will have to be used to maintain social distancing maintenance and stop black marketing
X
Begusarai News - e commerce will have to be used to maintain social distancing maintenance and stop black marketing
Begusarai News - e commerce will have to be used to maintain social distancing maintenance and stop black marketing
Begusarai News - e commerce will have to be used to maintain social distancing maintenance and stop black marketing

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना