ई-टेंडर प्रक्रिया से होगी बालू घाटों की बंदोबस्ती, लोगों को आसानी से मिलेगा बालू

Kaimur News - कैमूर में पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले इस साल बालू खनन पर ढाई गुना रेट बढ़ाए जाने से व्यवसाय बालू घाटों की...

Mar 27, 2020, 06:31 AM IST
Bhabhua News - e tender process will endow the sand ghats people will get sand easily

कैमूर में पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले इस साल बालू खनन पर ढाई गुना रेट बढ़ाए जाने से व्यवसाय बालू घाटों की बंदोबस्ती लेने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। पिछली बार जिले के सभी नदी घाटो की बंदोबस्ती 1.58 करोड़ रुपए में हुई थी। इस बार भी सभी नदी घाटों की बंदोबस्ती के लिए अलग-अलग रेट निर्धारित किए गए हैं। विभाग द्वारा बेस प्राइस तय किया जा चुका है। इसके बावजूद बालू खनन की नीलामी की प्रक्रिया में व्यवसाई रुचि नहीं दिखा रहे। जिला खनन पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि खान एवं भूतत्व विभाग के दिशा निर्देश के आलोक में नदियों के बालू घाटों की बंदोबस्ती की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

पांच सालों के लिए होगी बंदोबस्ती

बालू घाटों की 2020 से 2024 तक होने वाली बंदोबस्ती नई बालू खनन नीति 2019 के तहत होगी। इसके लिए बंदोबस्तधारियों की को पिछली बार की अपेक्षा इस बार 20 फ़ीसदी अधिक सुरक्षित राशि जमा करनी होगी। खान एवं भूतत्व विभाग ने इसके लिए जिलाधिकारी और खनन पदाधिकारी को पत्र जारी करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जिला खनन पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि अगले पांच साल के लिए होने वाली बालू को घाटों की बंदोबस्ती में इस बार ई-टेंडर नीलामी की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।


सभी आवेदनों को जिले की वेबसाइट पर डाला जा चुका हैइस संबंध में निविदा के लिए सभी आवेदन को जिले की वेबसाइट पर डाला जा चुका है। नीलामी की प्रक्रिया के संदर्भ में सभी जानकारी आवेदन के साथ उपलब्ध कराई गई है। बताया गया कि कर्मनाशा नदी के बालू घाटों की नीलामी के लिए बेस प्राइस 19 लाख 72 हजार 118 रुपए रखी गई है। जबकि दुर्गावती और सुवरन नदी के बालू घाटों के लिए बेस प्राइस एक करोड़ 38 लाख चार हजार 826 रुपए रखी गई है।जबकि सबसे अधिक कुदरा नदी के बालू घाटों की बंदोबस्ती के लिए बेस प्राइस दो करोड़ 36 लाख 65 हजार 416 रखा गया है। इस साल बालू घाटों की बंदोबस्ती की प्रक्रिया ई-टेंडर के जरिए होगी।

नीलामी के लिए व्यवसायियों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन

प्रक्रिया में भाग लेने वाले इच्छुक व्यक्तियों को ई-प्रोक्योरमेंट पोर्टल में सर्वप्रथम पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। यदि बोलीदार द्वारा पूर्व में ऑप्शन में भाग लेने हेतु पंजीकरण कराया जा चुका हो तो पुनः पंजीयन की आवश्यकता नहीं है। बोलीदाताओं को नीलामी में भाग लेने हेतु एक वैध श्रेणी दो डिजिटल हस्ताक्षर और यूजर आईडी प्राप्त करना अनिवार्य है।पंजीकरण हेतु संबंधित बोलीदाता के पास एक वैध ईमेल आईडी होना अनिवार्य है।

नीलामी के लिए 26 मार्च तक आवेदन की अंतिम डेट,व्यवसायी नहीं ले रहे रुचि, खनन की नीलामी की प्रक्रिया में व्यवसायी रुचि नहीं दिखा रहे

बालु घाट।

X
Bhabhua News - e tender process will endow the sand ghats people will get sand easily

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना