Hindi News »Sports »Cricket »Latest News» Earthquakes Comes After Barcelona Lionel Messi Hits Goal

लियोनल मैसी के गोल करने पर भूकंप आता है : रिसर्च में दावा

चैम्पियंस लीग में चेल्सी के खिलाफ गोल करने पर सिस्मोग्राफ में भूकंप के निशान दिखे थे।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Apr 12, 2018, 05:18 PM IST

लियोनल मैसी के गोल करने पर भूकंप आता है :  रिसर्च में दावा, sports news in hindi, sports news

  • स्टेडियम से कुछ दूरी पर एक इमारत में लगाया गया था सिस्मोमीटर
  • गोल के दौरान होने वाली भूगर्भीय हलचलों को दर्ज किया गया

स्पोर्ट्स डेस्क.अर्जेंटीना के लियोनल मेसी की गिनती सर्वकालिक महान फुटबॉलरों में हो रही है। अब उनकी काबिलीयत को वैज्ञानिकों ने एक नया मुकाम दे दिया है। वियना में हुई जियोसाइंस कॉन्फ्रेंस में जोर्डी डियाज ने अपनी रिसर्च के बारे में बताया। जोर्डी ने कहा कि जब मेसी गोल मारते हैं, तो भूकंप आता है। उन्होंने मार्च में बार्सिलोना के कैम्प नाऊ स्टेडियम में हुए एक मैच का जिक्र किया और कहा- जब-जब बार्सिलोना गोल करती थी, तब-तब लोग जश्न मनाने थे और स्टेडियम कांपने लगता था। इसी मैच के दौरान मेसी ने चैम्पियंस लीग का 100 वां गोल दागा था।

मैसी ने दागा था अपना 100वां गोल

- जोर्डी डियाज ने चेल्सी के खिलाफ जिस मैच पर रिसर्च की है, उसमें मैसी ने चैम्पियंस लीग में अपना 100वां गोल दागा था। 63वें मिनट में किए गए इस गोल की बदौलत मैसी ने चैम्पियंस लीग में सबसे तेज 100 गोल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।
- मैच के 128वें सेकंड में गोल कर मैसी ने बार्सिलोना की ओर से सबसे तेज गोल करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। डियाज ने उस गोल को ही अपनी रिसर्च के केंद्र में रखा है

स्टेडियम के पास लगा था सिस्मोमीटर

- जोर्डी ने कहा, "हमने बार्सिलोना में स्टेडियम के आधा किलोमीटर की दूरी पर एक सिस्मोमीटर लगा दिया था। इसके जरिए हमें हर तरह की भूगर्भीय हलचल के संकेत मिल रहे थे। इसमें ट्रैफिक और सबवे ट्रेनों के संकेत भी शामिल थे। ये यंत्र हल्के-फुल्के झटकों से लेकर भूकंप तक को माप सकता था। जब-जब गोल होता था तो हमें इसका पता चल जाता था। दरअसल, जब बार्सिलोना गोल करती थी तो लोग उछलकर जश्न मनाते थे और स्टेडियम कांपने लगता था।"

क्वॉर्टरफाइनल पहुंचने पर सबसे ज्यादा जश्न हुआ

- जोर्डी ने कहा, "चेल्सी के खिलाफ हुए मैच में मेसी ने जब पहला गोल किया तो सिस्मोमीटर पर ऐसे ग्राफिक्स बने, जैसे लाई डिटेक्टर पर तब बनते हैं, जब कोई हत्यारा ये कहता है कि जुर्म उसने नहीं किया। मैच के तीसरे मिनट में किए गए इस गोल के दौरान भी इसी तरह के ग्राफिक्स सिस्मोमीटर पर बने। दूसरा गोल जो करीब एक घंटे बाद हुआ था, उस दौरान ऐसे संकेत सिस्मोमीटर पर नहीं दिखाई दिए। पेरिस सेंट जर्मेन के खिलाफ पिछले साल हुए मुकाबले में जब बार्सिलोना चैम्पियंस लीग के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचा था, तब सबसे ज्यादा जश्न मनाया गया। 6-1 से हुई इस जीत के दौरान ऐसा लगा जैसे शुरुआती झटके किसी बड़े भूकंप में बदल गए हों।"

म्यूजिक कंसर्ट से मिलते हैं अलग संकेत

- जोर्डी ने कहा, "फुटबॉल गेम्स और कन्सर्ट के संकेत एक जैसे नहीं होते। कभी-कभी हमारे पास बहुत ही खूबसूरत भूगर्भीय आंकड़े आते हैं। खासतौर से ब्रूस स्प्रिंगस्टीन और यू2 के रॉक कन्सर्ट के दौरान। इस दौरान हम लोगों को एक जैसी संरचनाएं देखने को मिलती हैं, जो निश्चित आयाम में होती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि कन्सर्ट के दौरान लोग उछलते-कूदते नहीं हैं, बल्कि नृत्य करते हैं। पिछले साल स्प्रिंगस्टीन के कन्सर्ट के दौरान हर गाने पर एक खास तरह के संकेत मिले। हर गाने के अपने अलग भूगर्भीय संकेत थे।"

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Latest News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×