Hindi News »Lifestyle »Health And Beauty» Eating Junk Food In The Night Robs You Of Sleep Time And Invite Obesity

रात में जंक फूड उड़ा सकता है नींद, बढ़ेगा मोटापा

आज कल ज्यादातर लोग जंक फूड खाना पसंद करते है लेकिन इनका भी एक सही टाइम होना चाहिए।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 13, 2018, 01:55 PM IST

    आज कल ज्यादातर लोग जंक फूड खाना पसंद करते है लेकिन इनका भी एक सही टाइम होना चाहिए। गलत टाइम पर खाने से कई परेशियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि रात के समय में अगर आप जंक फूड खाएंगे तो आपकी हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं।अमेरिका के एक रिसर्चर ने कहा है कि, एक सर्वे से ये पता चलता है कि रात में जंक फूड की लालच की वजह से नींद में कमी हो सकती है, जो आगे चलकर रात में जंक फूड खाने से आपको नींद आने की परेशानी हो सकती है।इसके अलावा मोटापा, डायबिटीज और दिमाग को भी ये नुकसान पहुंचा सकता है।

    इसके अलावा ये चीजों भी सोने से पहले नहीं खानी चाहिए...

    चिकन

    सोने से पहले चिकन या प्रोटीन वाले आहार खाने से बचें. हमें यह जान लेना चाहिए कि नींद में हमारे शरीर की पाचन क्षमता 50 फीसदी स्लो होती है. और प्रोटीन को पचा पाने में शरीर काफी समय लेता है. इसलिए अगर आप सोने से पहले प्रोटीन लेंगे तो शरीर का ध्यान सोने की बजाए प्रोटीन को पचाने पर होगा.

    मीठा

    सोने से पहले अगर आप मीठा खाएंगे तो यह आपकी नींद को डिस्टर्ब कर सकता है. मीठे में काफी कैलोरी होती है और साथ ही फेट भी. मीठा कुछ ही देर में आपके खून में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे आप एक्टिव महसूस करने लगते हैं.

    चॉकलेट

    चॉकलेट में काफी मात्रा में कैफीन होता है, जो नींद को खराब करने के लिए काफी होता है. अगर घर में खाने के लिए कुछ न हो तो भी रात में चॉकलेट को अंतिम विकल्प मानें. जिस तरह सोने से पहले कॉफी लेना ठीक नहीं उसी तरह चॉकलेट भी नहीं लेनी चाहिए.

    मसालेदार खाना

    मसालेदार खाना आपके शरीर के तापमान को बढ़ा देता है जिसके चलते आप बेचैनी महसूस कर सकते हैं. रात को सोने से पहले अगर आप स्पाइसी खाना खाएंगे तो यह पेट में जलन भी पैदा कर सकता है. यह गैस और अपच के चलते आपको परेशानियां दे सकता है.

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: raat mein jnk fud udeaa sakta hai nind, badega motaapaa
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)
    Reader comments

    More From Health and Beauty

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×