Hindi News »Self-Help »Offbeat» बारहवीं के बाद बेस्ट जॉब्स, Education News : Best Job Options After 12th, What To Do After 12th

बारहवीं के बाद अगर जल्दी कमाना चाहते हैं, तो ये हैं 5 बेस्ट Job ऑप्शन

हम बता रहे हैं 5 ऐसे कोर्स ऑप्शन जो कम खर्च में होंगे और फटाफट जॉब मिलने की संभावना भी ज्यादा रहेगी।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 26, 2018, 06:06 PM IST

बारहवीं के बाद अगर जल्दी कमाना चाहते हैं, तो ये हैं 5 बेस्ट Job ऑप्शन

एजुकेशन डेस्क। बोर्ड एग्जाम देने के बाद 12'th के स्‍टूडेंट्स फ्यूचर के हिसाब से कोर्स का चयन करते हैं। लेकिन कई स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो जल्‍दी से कोई कोर्स कर फटाफट जॉब करना चाहते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए हम बता रहे हैं 5 ऐसे कोर्स ऑप्शन जो कम खर्च में होंगे और आपको फटाफट जॉब मिलने की संभावना भी ज्यादा रहेगी।

ऑप्शन-1 : यदि आप क्रिएटिव हैं और रुझान डिजाइनिंग, पेंटिंग की ओर है तो इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा ले सकते हैं। डिप्‍लोमा शॉट टर्म कोर्स के रूप में जल्‍द ही अर्निंग के मौके देगा।

इनकम - 20,000 रुपए हर माह

ऑप्शन-2 : एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया कोर्सेज महंगे होते हैं, लेकिन अगर आप क्रिएटिव और इंट्रेस्‍टेड हैं तो किसी प्रोफेशनल इंस्‍टीट्यूट से डिप्‍लोमा कोर्स कर सकते हैं।

इनकम - 20,000 रुपए हर माह

ऑप्शन-3 : साइंस फील्‍ड से हैं और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में आपको इंटरेस्ट है तो डिप्लोमा करके जल्दी जॉब पा सकते हैं।

इनकम - 20,000 रुपए हर माह

ऑप्शन-4 : फिटनेस इंस्ट्रक्टर के तौर पर काम करना चाहते हैं तो छह से आठ महीने के कोर्स में किसी भी बड़ी जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर बना जा सकता है।

इनकम - 15 से 20 हजार रुपए हर माह

ऑप्शन-5 : योगा भी कॅरियर का बेहतरीन ऑप्शन है लेकिन इसके लिए कोर्स के साथ प्रैक्‍टिस भी बहुत जरूरी है। इसमें कॅरियर बनाने के लिए 12वीं के बाद कोर्स किया जा सकता है।

इनकम - 15 से 20 हजार हर माह

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Offbeat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×