Hindi News »Self-Help »Career Tips» Education News : Job Scope After MCA Courses/ कहां से करें एमसीए कोर्स/एजुकेशन न्यूज

ग्रैजुएशन के बाद करें MCA, जॉब के मिलेंगे ये 5 मौके

ये जॉब्स प्राइवेट सॉफ्टवेयर कंपनियों से लेकर एकेडेमिक, रिसर्च और सरकारी सेक्टर में भी मिल सकते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 27, 2018, 02:06 PM IST

ग्रैजुएशन के बाद करें MCA, जॉब के मिलेंगे ये 5 मौके

एजुकेशन डेस्क।जॉब मार्केट में मास्टर इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन यानी MCA की काफी डिमांड है। ऐसे में अच्छे इंस्टीट्यूट् से MCA करने वाले स्टूडेंट्स के लिए नौकरियों की कोई कमी नहीं है। ये जॉब्स प्राइवेट सॉफ्टवेयर कंपनियों से लेकर एकेडेमिक, रिसर्च और सरकारी सेक्टर में भी मिल सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं कि अगर आप MCA करते हैं तो आपको कहां-कहां और किस तरह के जॉब मिल सकते हैं :


1. प्रोगामर :MCA के बाद सिस्टम प्रोग्रामर का जॉब आसानी से मिल जाता है। सिस्टम प्रोग्रामर कम्प्यूटर के एप्लीकेशन प्रोग्राम्स पर रिसर्च करने के बाद उसे डेवलप और एडॉप्ट करते हैं।

2. सॉफ्टवेयर इंजीनियर : एमसीए करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी बन सकते हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर नए प्रोग्राम तैयार करते हैं।

3. सिस्टम एनालिस्ट :ये आईटी की मदद से बिजनेस समस्याओं को सुलझाने के लिए काम करते हैं। MCA के बाद इस फील्ड में जॉब्स की भरमार है।

4.नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर :कंपनी के नेटवर्क की प्लानिंग, मेंटेनेंस, हैंडलिंग और ट्रबल शूटिंग का काम एक नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर के जिम्मे होता है। MCA होल्डर के लिए ये जॉब आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

5. वेब डिजाइनर :एचटीएमएल, डीएचटीएमएल, फ्लैश, जावा स्क्रिप्ट आदि के इस्तेमाल के साथ वेबसाइट बनाने व डिजाइन करने का काम करते हैं।


इन कंपनियों में हैं अवसर
एमसीए के बाद आप सरकारी क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों के लिए अप्लाई तो कर ही सकते हैं, साथ ही साथ गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, इंफोसिस, सिस्को, एचसीएल, टीसीएस, विप्रो, आईबीएम, ओरेकल जैसी सॉफ्टवेयर कंपनियों और कंसल्टेंसी फर्म्स में भी जॉब हासिल कर सकते हैं।


MCA के लिए ये हैं प्रमुख इंस्टीट्यूट्स :
चेन्नई इंस्टीट्यूट ऑफ मैथेमेटिकल साइंस आईआईटी रुड़की, पुणे यूनिवर्सिटी, जेएनयू, बिट्स पिलानी, दिल्ली यूनिवर्सिटी, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया इस्लामिया जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए वहां प्रवेश परीक्षा होती है। वहां से MCA करने के बाद कैम्पस सिलेक्शन की गारंटी होती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×