--Advertisement--

ईद स्पेशल: ये हैं दुनिया की 7 सबसे बड़ी मस्जिदें, भारत में भी है 1

दुनिया की सबसे बड़ी मानी जाने वाली 7 मस्जिदों में भारत की भी एक मस्जिद शामिल है।

Danik Bhaskar | Jun 15, 2018, 05:00 PM IST
चित्र- इमाम अली मस्जिद (ईराक) चित्र- इमाम अली मस्जिद (ईराक)

रिलिजन डेस्क। हिजरी कैलेंडर के नौंवें महीने को रमजान कहते हैं। इस महीने में मुस्लिम धर्म के लोग रोजे रखकर खुदा की ईबादत करते हैं। महीने के अंतिम दिन चांद दिखने पर ईद का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 16 जून, शनिवार को है। इस मौके पर हम आपको दुनिया की 7 सबसे बड़ी मस्जिदों के बारे में बता रहे हैं। विशाल होने के साथ-साथ ये मस्जिदें बेहद खूबसूरत भी हैं। दुनिया की सबसे बड़ी मानी जाने वाली 7 मस्जिदों में भारत की भी एक मस्जिद शामिल है।

1. इमाम अली मस्जिद
यह मस्जिद इराक के नजफ में स्थित है। शियाओं की इस मस्जिद में काफी आस्था है। मस्जिद का निर्माण 977 में हुआ था। मस्जिद में हर साल लाखों लोग इमाम अली के सजदे में सर झुकाते हैं।


2. अल अजहर मस्जिद
मिस्र में स्थित अल अजहर मस्जिद का निर्माण 970 में कराया गया था। मिस्र की राजधानी काहिरा में बनाए जाने वाली यह पहली मस्जिद है।


3. इमाम मस्जिद
यह मस्जिद ईरान में है। इस मस्जिद को पारसी आर्किटेक्चर का बेहतरीन नमूना माना जाता है। मस्जिद का निर्माण 1611 में शुरू हुआ था।


4. अल फतह मस्जिद
बहरीन में स्थित अल फतह मस्जिद को दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में गिना जाता है। मस्जिद का क्षेत्रफल 6,500 स्क्‍वॉयर मीटर में फैला है। मस्जिद का निर्माण 1987 में शेख सलमान अल खलीफा ने करवाया था।

5. अल मस्जिद अल नवाबी
सऊदी अरब के मदीना में स्थित इस मस्जिद के बारे में कहा जाता है कि इसे पैंगबर साहब ने बनवाया था। यह मदीना में है। मक्का के बाद इसे इस्लाम में दूसरी सबसे पवित्र जगह बताया गया है।


6. बादशाही मस्जिद
पाकिस्तान के लाहौर में स्थित बादशाही मस्जिद को मुगल बादशाह औरंगजेब ने बनवाया था। आजादी से पहले यह मस्जिद भारत में ही आती थी।


7. इमामबाड़ा
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इमामबाड़ा दुनिया की बड़ी मस्जिदों में शामिल है। मस्जिद का निर्माण साल 1784 में असफ उद दौला ने कराया था।

चित्र- अल अजहर मस्जिद (मिस्त्र) चित्र- अल अजहर मस्जिद (मिस्त्र)
चित्र- इमाम मस्जिद (ईरान) चित्र- इमाम मस्जिद (ईरान)
चित्र- अल फतह मस्जिद (बहरीन) चित्र- अल फतह मस्जिद (बहरीन)
चित्र- अल मस्जिद अल नवाबी (सऊदी अरब) चित्र- अल मस्जिद अल नवाबी (सऊदी अरब)
चित्र- बादशाही मस्जिद (पाकिस्तान) चित्र- बादशाही मस्जिद (पाकिस्तान)