--Advertisement--

आज सोने से पहले करें 5 उपाय, लक्ष्मी-विष्णुजी दूर कर सकते हैं आपकी मुश्किलें

25 मई को शुक्रवार और एकादशी का योग बन रहा है। इस दिन किए गए उपायों से कुंडली के दोष भी दूर हो सकते हैं।

Dainik Bhaskar

May 25, 2018, 12:11 PM IST
ekadashi ke upay, ekadashi on 25 may, how to worship to lord vishnu in hindi

रिलिजन डेस्क। आज शुक्रवार, 25 मई को ज्येष्ठ अधिक मास के शुक्ल की एकादशी है। इस तिथि और अधिक मास के स्वामी भगवान विष्णु हैं। एकादशी पर भगवान विष्णु के साथ महालक्ष्मी की पूजा करने से घर की गरीबी दूर हो सकती है, कार्यों में आ रही मुश्किलें खत्म हो सकती हैं, अगर कुंडली में कोई दोष हो तो उसके अशुभ असर भी कम हो सकते हैं। यहां जानिए उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी पं. सुनील नागर के अनुसार आज कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं। पं. सुनील नागर करीब 12 वर्षों से पूजा-पाठ और ज्योतिष क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

> पहला उपाय

आज रात से पहले किसी मंदिर में तीन झाड़ू का दान करें। जो मंदिर में एकांत में हो उस मंदिर में झाड़ू दान करेंगे तो ज्यादा शुभ रहेगा।

> दूसरा उपाय

सूर्यास्त के बाद किसी ऐसे शिव मंदिर जाएं जो किसी सुनसान स्थान पर हो। मंदिर में शिवलिंग के पास घी का दीपक जलाएं। ऊँ नम: शिवाय मंत्र का 1008 बार जाप करें। मंत्र जाप के लिए रुद्राक्ष की माला का उपयोग करें।

> तीसरा उपाय

भगवान विष्णु को बेसन के लड्डू, केले और हलवे का भोग लगाएं। घी का दीपक जलाएं और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। विष्णुजी के साथ ही देवी लक्ष्मी की पूजा भी अवश्य करें। पूजा में दक्षिणावर्ती शंख, पीली कौड़ी, गोमती चक्र भी रखें। पूजा के बाद ये चीजें तिजोरी में रख दें।

> चौथा उपाय

सूर्यास्त के बाद तुलसी के पास दीपक जलाएं और परिक्रमा करें। ध्यान रखें तुलसी को स्पर्श नहीं करना है।

> पांचवां उपाय

किसी व्यक्ति को पीले वस्त्रों का दान करें। इस दिन किसी का अनादर न करें। घर में शांति बनाए रखें और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

X
ekadashi ke upay, ekadashi on 25 may, how to worship to lord vishnu in hindi
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..