--Advertisement--

10 जून को करें पारद लक्ष्मी की पूजा, घर में रहेगी खुशहाली और हो सकता है धन लाभ

धर्म ग्रंथों के अनुसार, ये महीना भगवान श्रीकृष्ण को विशेष रूप से प्रिय है, इसलिए इसे पुरुषोत्तम मास भी कहते हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 07, 2018, 05:00 PM IST
Ekadashi measures, Kamla Ekadashi, Ekodashi on 10th June

रिलिजन डेस्क। 13 जून, बुधवार को ज्येष्ठ का अधिक मास समाप्त हो जाएगा। इसके बाद 3 साल बाद यानी 2021 में अधिक मास का योग बनेगा। धर्म ग्रंथों के अनुसार, ये महीना भगवान श्रीकृष्ण को विशेष रूप से प्रिय है, इसलिए इसे पुरुषोत्तम मास भी कहते हैं।
उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, 10 जून, रविवार को अधिक मास की एकादशी तिथि है। अधिक मास में एकादशी का योग बहुत ही शुभ माना जाता है। इसलिए अगर इस दिन कुछ खास उपाय किए जाएं तो सभी की मनोकामना पूरी हो सकती है। जानिए इस दिन आप कौन-से उपाय कर सकते हैं...

1. धर्म ग्रंथों में पीपल को भगवान श्रीकृष्ण का ही रूप माना गया है। महाभारत में स्वयं श्रीकृष्ण ने कहा है कि वृक्षों में मैं पीपल हूं। इसलिए इस पेड़ को बहुत ही पवित्र माना गया है। अधिक मास की एकादशी की सुबह पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और शुद्ध घी का दीपक लगाकर 11 परिक्रमा करें और ये मंत्र बोलें। इससे आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है।
मंत्र
अश्वत्थाय वरेण्याय सर्वैश्वर्यदायिने ।
अनन्तशिवरुपाय वृक्षराजाय ते नमः ।।

2. अगर आप धन लाभ चाहते हैं तो कमला एकादशी के दिन घर में पारद लक्ष्मी की स्थापना करें। पारद लक्ष्मी की पूजा से आपको हर सुख मिल सकता है और घर में खुशहाली बनी रहती है।

3. कमला एकादशी के दिन किसी विष्णु-लक्ष्मी मंदिर जाएं तो भगवान विष्णु को तुलसी की माला और देवी लक्ष्मी को कमल गट्ट के माला अर्पित करें। ये धन लाभ का उपाय है।

X
Ekadashi measures, Kamla Ekadashi, Ekodashi on 10th June
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..