कल थम जाएगा चुनाव प्रचार, घर-घर जाकर जनसंपर्क कर सकेंगे उम्मीदवार

News - सिमडेगा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मृत्युजंय कुमार बरणवाल की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव के निमित...

Dec 04, 2019, 10:02 AM IST
सिमडेगा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मृत्युजंय कुमार बरणवाल की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव के निमित मतदान समाप्ति के 48 घंटे के पूर्व चुनावी गतिविधियों से संबंधित राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक हुई। उन्होंने कहा कि मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व चुनाव प्रचार-प्रसार थम जाएगा। गैरकानूनी सभाओं को प्रतिबंधित किया गया है। जिले में 5 या 5 से अधिक व्यक्ति के अवैध जमाव को प्रतिबंधित किया गया है। इस प्रतिबंध में घर-घर जाकर प्रत्याशियों द्वारा किये जाने वाले प्रचार-प्रसार को छूट दी गई है। मतदान समाप्ति के 48 घंटे के पूर्व राजनीतिक प्रचार के लिए लाउडस्पीकर का प्रयोग प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार उन सभी राजनीतिक व्यक्तियों जिन्हें शासन की ओर से सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है तथा जो सिमडेगा जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं है, को मतदान दिवस के 48 घंटे पूर्व से मतदान दिवस से 48 घंटे बाद तक के लिए सिमडेगा जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उपस्थित रहने तथा आवागमन से प्रतिबंधित किया गया है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के 48 घंटे पूर्व सभी राजनीतिक दलों के नेता या किसी भी प्रकार के चुनाव चिन्ह वाले पोस्टर, बैनर, झण्डा, फ्लैक्स, होर्डिंग के अलावा अन्य चुनाव सामग्री हटाने का आदेश दिया गया। विधानसभा चुनाव के तहत सात दिसम्बर को द्वितीय चरण के तहत होने वाले मतदान के मद्देनजर पांच दिसम्बर को शाम तीन बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा।

चुनाव आयोग के नियमों के तहत निर्धारित समय बाद रैली, जनसभा, भाषण और रोड शो नहीं कर सकेंगे। प्रचार गाड़ियों को नहीं दौड़ा सकेंगे। केवल घर-घर जाकर शांति से वोट मांगने की इजाजत होगी। कोई प्रत्याशी आदर्श चुनाव अचार संहिता का उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी बताया कि निगरानी के लिए कई तरह की टीमें बनाई गई है। 5 दिसम्बर को 3 बजे से ही टीमें सक्रिय हो जाएंगी। इन टीमों को कोई भी प्रत्याशी प्रचार करता नजर आया तो उसके खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता के तहत कार्रवाई की जाएगी। एसपी संजीव कुमार ने बताया कि तोरपा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अन्तर्गत बानो प्रखण्ड के 32 मतदान केन्द्रों में मतदान दल मतदान के पश्चात कलस्टर मे हीं रूकेंगे। पोल्ड ईवीएम को तोरपा निर्वाची पदाधिकारी के निर्देश पर कलसटर में बने इन्टर मीडिएट स्ट्राॅग रूम में रखा जाएगा। रखने के समय अभ्यर्थी अपने प्रतिनिधि या स्वयं उपस्थित रह सकते है, इसके लिए अनुमति प्राप्त कर लेना होगा।

स्ट्रोंग की व्यापक सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। पी प्लस वन अर्थात् मतदान के ठीक अगले दिन मतदान दल ईवीएम को खूंटी बज्रगृह पहुंचाने के लिए निकलेंगे।

बैठक में भाग लेते जनप्रतिनिधि।

768 मतदानकर्मियों ने डाक मतपत्र से किया मतदान

मताधिकार का प्रयोग करते कर्मी।

सिमडेगा | विधानसभा चुनाव में जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है। उनके द्वारा अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए डाक मतपत्र का उपयोग किया जाता है। विधानसभा क्षेत्र सिमडेगा और कोलेबिरा के मतदानकर्मियों द्वारा डाक मतपत्र का उपयोग करते हुए मत डाले गए। डाक मतपत्र से मतदान के लिए सिमडेगा एवं कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र के लिए संत अन्ना बालक प्राथमिक विद्यालय, सामटोली, सिमडेगा में सुविधा केन्द्र बनाए गए हैं। सिमडेगा एवं कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र के अधिकारियों एवं कर्मचारी सुविधा केन्द्र में रखी गई मतदान पेटी में मतदान किया जा रहा है। सिमडेगा के 403 कर्मचारियों द्वारा डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया गया। कोलेबिरा क्षेत्र के 365 कर्मचारियों द्वारा डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया गया। सुविधा केंद्रों में सीक्रेट बाॅक्स बनाए गए है, जहां कर्मचारी स्वेच्छापूर्वक चयन किए गए प्रत्याशी के समक्ष सही का निशान लगाते हैं। मतदान अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा एक से तीन दिसम्बर तक संत अन्ना बालक प्राथमिक विद्यालय, सामटोली सुविधा केन्द्र में डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया गया। मौके पर आईटीडीए निदेशक, बीडीओ सिमडेगा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी के अलावा अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना