--Advertisement--

राहत / हरियाणा में 50 यूनिट तक बिजली 2 रुपए, 200 यूनिट तक 2.5 रुपए यूनिट मिलेगी



  • पहली बार बिजली की दरें 47% तक सस्ती, 41 लाख कंज्यूमर्स को फायदा
Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 07:13 PM IST

चंडीगढ़/हिसार. बिजली दरों में राज्य में पहली बार सबसे बड़ी कटौती की गई है। 26 से 47 % तक दरें कम करने की सीएम मनोहर लाल ने घोषणा विधानसभा में की है। संशोधित दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी। 50 यूनिट तक के बिल पर 2 रुपए प्रति यूनिट ही देने होंगे। 200 यूनिट तक 2.5 रु. की दर से भुगतान करना होगा।


41 लाख 43 हजार उपभोक्ताओं को सीधा फायदा होगा। सीएम ने कहा कि 46.6% तक लाभ मिलेगा। इसके लिए सरकार बिजली कंपनियों को वार्षिक 677 करोड़ रु. सब्सिडी देगी। दरें घरेलू और गैर घरेलू दोनों पर लागू होंगी। बताई गई दरों में फ्यूल सरचार्ज नहीं जोड़ा है, जो 37 पैसे है। यह सरकार द्वारा तय की गई दरों में अलग से जुड़ेगा। नगर निकायों की ओर से लिया जाने वाला स्ट्रीट लाइट टैक्स भी जोड़ा जाना बाकी है। बिल न भरने वाले डिफाॅल्टरों को राहत का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

 

एसी वालों को कम, पंखे वालों को ज्यादा फायदा : सीबी गुप्ता

इससे एसी उपभोक्ताओं को कम और पंखे वालों को ज्यादा फायदा मिलेगा। अगर डेढ़ टन के एक एसी को 6 से 8 घंटे भी चलाएंगे तो यह करीब 12 यूनिट बिजली खपत कम कर देगी। यानी एक महीने में 200 यूनिट की स्लैब पार कर यह 360 यूनिट हो गई। 

 

सीबी गुप्ता, रिटायर्ड एक्सईएन डीएचबीवीएन

 

पहली बार किसी सरकार ने दी इतनी बड़ी राहत : पंवार 

पहली बार हरियाणा में किसी सरकार ने बिजली दरों में सीधे तौर पर  इतनी बड़ी राहत दी है। रेट कम ज्यादा करने का काम अब तक एचईआरसी यानी हरियाणा इलेक्ट्रिकल रेगुलेटरी कमिशन करती थी, जो फ्यूल सरचार्ज ही कम ज्यादा कर पाती थी।

कृष्ण लाल पंवार, परिवहन एवं आवास मंत्री

 

--Advertisement--