OMG

--Advertisement--

लंबे समय से हाथ में रिस्ट बैंड पहनी थी बच्ची, ऊपर ही उग गई चमड़ी

इस बच्ची के हाथ में काफी लंबे समय से बैंड पहनाया गया था, एक दिन उसके दादा-दादी की नजर उसके हाथ में आई सूजन पर पड़ी।

Danik Bhaskar | Apr 27, 2018, 01:50 PM IST

चीन में एक एक 4 साल की बच्ची के साथ जो हुआ उसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। ये बच्ची लंबे समय तक अपने हाथ पर रिस्ट बैंड पहने हुई थी। धीरे-धीरे ये बैंड उसके हाथ पर कस्ता गया। जैसे-जैसे बच्ची बड़ी हुई, उसके हाथ की चमड़ी बैंड के ऊपर तक उग चुकी थी। डॉक्टर्स ने किया ऑपरेशन...

- ले ले नाम की ये बच्ची अपने दादा-दादी के साथ रहते हैं। उसके पेरेंट्स काम के सिलसिले में दूसरे राज्य में रहते हैं। इस बच्ची के हाथ में काफी लंबे समय से बैंड पहनाया गया था, एक दिन उसके दादा-दादी की नजर उसके हाथ में आई सूजन पर पड़ी। बच्ची को हॉस्पिटल ले जाया गया और जब सच सामने आया तो डॉक्टर्स के भी होश उड़ गए।

कैसे रिस्ट बैंड के ऊपर उगी स्किन

- डॉक्टर्स ने ऑपरेशन के जरिए रिस्ट बैंड को उसकी चमड़ी के अंदर से निकाला पड़ा। हालांकि, ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर्स भी ये समझ नहीं पाए कि आखिर कैसे रिस्ट बैंड के ऊपर हाथ की चमड़ी उग गई। इसके बाद एक्सरे कर हाथ पर आई सूजन की वजह जानने की कोशिश की गई।

हाथ में न बांधे रिस्ट बैंड

- डॉक्टर्स ने कहा कि पेरेंट्स को तीन साल तक के बच्चों के हाथ में ऐसी कोई भी चीज बांधनी या पहनानी नहीं चाहिए। इस दौर में बच्चा तेजी से बढ़ता है और फिर हाथ-पैर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

आगे देखें, हाथ से कैसे निकला रिस्ट बैंड...