पंजाब में सड़क हादसों में रोजाना 12 लोग गंवाते हैं अपनी जान

Mohali Bhaskar News - हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार रोजाना 12 से अधिक लोग पंजाब की सड़कों पर होने वाले सड़क हादसों में अपनी जान गंवाते...

Jan 16, 2020, 07:35 AM IST
Mohali News - everyday 12 people lose their lives in road accidents in punjab
हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार रोजाना 12 से अधिक लोग पंजाब की सड़कों पर होने वाले सड़क हादसों में अपनी जान गंवाते हैं। गव वर्षों में किए गए प्रयासों के कारण सड़क हादसों में होने वाली मौतों के आंकड़ों में गिरावट देखी गई है। वहीं मरने वालों में सबसे अधिक मृत्यु (86 प्रतिशत) पुरुषों की होती है, जो कि 25 से 35 आयु वर्ग के पुरुष होते हैं और पंजाब में होने वाली मौतों में 14 प्रतिशत महिलाएं होती हैं। यह बात ट्रैफिक एडवाइजर पंजाब पुलिस नवदीप असीजा की ओर से चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजज (सीजीसी) लांडरां में अयोजित सड़क सुरक्षा अभियान के दौरान लोगों को जागरूक करते हुए कही। इस दौरान ट्रैफिक अवेयरनैस के लिए काम करने वाली एनजीओ ड्राइव स्मार्ट ड्राइव सेफ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सड़क हादसों में पीडितों की याद में एक शपथ समारोह और एक मिनट का मौन रखा गया। इसके बाद वॉकथॉन किया गया और इस अवसर पर एक मानव श्रृंखला भी बनाई गई।

सड़क हादसों को लेकर जागरूक करते एनजीओ के सदस्य।

सड़क हादसों को रोकने को सोच बदलने की जरूरत

मुख्य अतिथि एडीजीपी ट्रैफिक पंजाब पुलिस एसएस चौहान ने कहा कि हमें सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यातायात को लेकर लोगों की सोच को बदलने की आवश्यकता है। देशभर में 415 लोग प्रतिदिन सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं, जो कि बहुत अधिक है जो पूरे देश में आतंकवाद के कारण होने वाली मौतों से काफी अधिक हैं। उन्होंने कहा कि जापानियों ने ट्रैफिक कल्चर का पालन करते हुए और नियमों को तोड़ने की बजाए पूरी तरह से पालन करते हुए, एक मिसाल कायम की है। इन सड़क हादसों में परिवार के प्रमुख आय कमाने वाले व्यक्ति की मौत के बाद शहरी क्षेत्रों में 70 प्रतिशत परिवार और ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत गरीबी रेखा से नीचे चले जाते हैं, जो कि इन सड़क हादसों का सबसे दुखद पहलू है, जिसके बारे में काफी कम बात होती है।

असुरक्षित सड़कों के कारण होते हैं हादसे

अराइव सेफ एनजीओ के प्रेसिडेंट हरमन सिंह सिद्धू ने कहा कि सड़क सुरक्षा 2011 के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों के दशक, में आखिरी वर्ष में प्रवेश करते हुए, हम ये कह सकते हैं कि हम असुरक्षित सड़कों के कारण सड़क हादसों में होने वाले जानलेवा हादसों के बढ़ते ग्राफ में कमी तक नहीं कर पाए हैं, इनमें अपनी जान खोने वाले लोगों की संख्या को 50 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य तो भूल ही जाएं। इसी से हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है।

Mohali News - everyday 12 people lose their lives in road accidents in punjab
X
Mohali News - everyday 12 people lose their lives in road accidents in punjab
Mohali News - everyday 12 people lose their lives in road accidents in punjab
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना